सोने में निवेश मौका, सावरेन गोल्ड बांड का सब्सक्रिप्शन सोमवार से खुलेगा

0
191

मुंबई। Sovereign Gold Bond Scheme: सावरेन गोल्ड बांड योजना में सोमवार से निवेश किया जा सकेगा। इसके लिए आरबीआइ (Reserve Bank of India, RBI) ने 5,197 रुपये प्रति ग्राम का मूल्य तय किया है।

आरबीआइ के मुताबिक, इस योजना में निवेश के लिए सब्सक्रिप्शन पांच दिन तक यानी 22 से 26 अगस्त तक खुला रहेगा। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआइ ने बताया कि आनलाइन खरीदारी और भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी।

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India, RBI) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना में निवेशक 22 अगस्त से फिर निवेश कर सकेंगे। यह सावरेन गोल्ड बांड योजना 2022-23 (Sovereign Gold Bond Scheme)की दूसरी कड़ी के तहत सब्सक्रिप्शन 22 अगस्त से 26 अगस्त के दौरान उपलब्ध होगी।

आरबीआइ के बयान के हवाले से बताया है कि ऑनलाइन या डिजिटल माध्यम से गोल्ड बांड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों के लिए निर्गम मूल्य 50 रुपये प्रति ग्राम कम होगा।ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बांड का निर्गम मूल्य (issue price of Gold Bond) 5,147 रुपये प्रति ग्राम है। केंद्र सरकार सोने की मांग को कम करने को लेकर सबसे पहले गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में लाई थी।

कितनी है सीमा: मालूम हो कि केंद्रीय बैंक यानी आरबीआइ भारत सरकार की तरफ से गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। ये बांड बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों यानी एनएसई और बीएसई के माध्यम से बेचे जाते हैं। ये भारतीय नागिरकों, न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को बेचे जा सकते हैं। इन बांड के सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा नागरिकों के लिए चार किलोग्राम, एचयूएफ (Hindu undivided family, HUF) के लिए चार किलोग्राम और न्यासों एवं समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है।

निवेश का सुरक्षित तरीका: अमूमन सुरक्षित निवेश के लिए लोग सोने की खरीद को तरजीह देते हैं। हालांकि सोने की सुरक्षा और रखरखाव में दिक्कतें आती हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर यह योजना लाई गई थी। सावरेन गोल्ड बांड योजना निवेश का बेहद सुरक्षित तरीका है। इसमें गोल्‍ड की सुरक्षा की झंझट नहीं होती है। सावरेन गोल्ड बांड योजना (Sovereign Gold Bond Scheme, SGB) की मैच्योरिटी आठ साल होती है। एकबार जब आप बांड खरीद लेते हैं तो कम से कम पांच साल इसे नहीं बेच सकते हैं यानी इस योजना का लॉक इन पीरियड पांच साल है।