जोमैटो के शेयर धराशायी होने से निवेशकों के 90 हजार करोड़ से ज्यादा डूबे

0
235

नई दिल्ली। Zomato Share Price: फूड डिलिवरी कंपनी जोमैटो के शेयरों ने 12.50 फीसदी की तगड़ी गिरावट के साथ 41.65 रुपये प्रति शेयर का नया निचला स्तर बना दिया। कंपनी के शेयर दो कारोबारी सत्रों में 25 फीसदी तक टूट गए हैं। इससे निवेशकों के 90 हजार करोड़ से ज्यादा डूब गए। यह शेयर 55.30 रुपये से गिरकर 41.65 पर आ गया है।

इनमें अशनीर ग्रोवर के अलावा शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक शंकर शर्मा का नाम भी जुड़ गया है। उन्होंने दीवार फिल्म के डॉयलॉग के साथ जोड़कर जोमैटो की खिल्ली उड़ाई है। दरअसल, एक साल का लॉक-इन पीरियड खत्म होना इस गिरावट की मुख्य वजह है। जानकारों के मुताबिक कर्मचारियो, कंपनी के फाउंडर जैसे लोगों के लिए एक साल का लॉक-इन पीरियड 23 जुलाई को खत्म होते ही बिकवाली की सुनामी आ गई। चूंकि इन शेयरधारकों के पास जोमैटो की कुल पूंजी का लगभग 78 फीसदी (613 करोड़ शेयर) हिस्सा है, इसलिए इसमें बिकवाली का दबाव काफी ज्यादा बना हुआ है।

पिछले साल आया था आईपीओ: जोमैटो का आईपीओ शुरुआत में सफल रहा क्योंकि इसे 38.25 गुना अभिदान मिला था। कंपनी आईपीओ मूल्य 76 के मुकाबले बीएसई पर 51 फीसदी प्रीमियम के साथ 115 रुपये पर लिस्ट हुआ था। एक समय इसने 169 रुपये का सबसे ऊंचा भाव भी छुआ था। देखा जाए तो मौजूदा भाव के हिसाब से यह शेयर अपने सर्वकालिक उच्च स्तर से 75 फीसदी से ज्यादा टूट गया है।