स्टॉक मार्केट

शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 300 और निफ्टी 100 अंक टूटा

मुंबई।बंबई शेयर बाजार में गिरावट का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। सेंसेक्स 190.16 अंक (0.53%) टूटकर 35,694.25 और निफ्टी 64.75 अंक (0.60%) की कमजोरी के साथ 10,718.15 पर खुला। सुबह करीब 9:35 तक सेंसेक्स में गिरावट करीब 300 अंकों तक पहुंच गई, तो निफ्टी भी 100 अंक टूट चुका था। बुधवार को भी सेंसेक्स 250 अंक टूटा था।

शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स पर सन फार्मा और पावर ग्रिड को छोड़कर सभी शेयरों में गिरावट रही। वहीं, निफ्टी की बात करें तो सन फार्मा, पावरग्रिड, यूपीएल और एलटी के शेयर उछले तो वेदांता लिमिडेट, हिंडालको, टाटा स्टील, भारती एयरटेल और इंडिया बुल्स हाउजिंग फाइनैंस के शेयरों में गिरावट आई।

अमेरिका चीन के बीच व्यापार विवाद फिर उभरता दिख रहा है। इसकी चिंता में वैश्विक बाजारों में बिकवाली का सिलसिला चला। भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की पांचवीं द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों को यथावत रखा। इससे बाजार में गिरावट का रुख रहा।

रिजर्व बैंक ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष की पांचवीं द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर यथावत रखा। यह लगातार दूसरा मौका है जबकि केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया। अमेरिका, चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर अनिश्चितता से वैश्विक निवेशकों की धारणा भी कमजोर हुई है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच जी-20 शिखर बैठक के दौरान इस विवाद को हल करने पर सहमति बनी थी। ट्रंप ने कहा है कि व्यापार वार्ता के आगे विस्तार की संभावना है। ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘चीन के साथ वार्ता शुरू हो चुकी है। यदि इसे और आगे नहीं बढ़ाया जाता है तो यह 90 दिन में समाप्त हो जाएगी।’

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Related posts
स्टॉक मार्केट

मुद्रास्फीति, कंपनियों के तिमाही नतीजों एवं वैश्विक रुख से तय होगी बाजार की चाल

नई दिल्ली। Stock Market this Week: शेयर बाजारों क…
Read more
स्टॉक मार्केट

Stock Market: सेंसेक्स 303 अंक टूटकर 73,221 पर और निफ्टी 22,250 से नीचे

मुंबई। Stock Market Opened: शेयर बाजार में गुरुवार…
Read more
स्टॉक मार्केट

Stock Market: सेंसेक्स 45 अंक लुढ़क कर 73,500 से नीचे, निफ्टी 22,302 पर बंद

मुंबई। Stock Market Closed: घरेलू शेयर बाजार में…
Read more
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.