Yoga Session: विद्यार्थियों ने सीखा पढ़ाई के दौरान तनाव से मुक्ति के लिए योग

0
7

कोटा। Yoga for stress relief: जेसीआई एल्यूमिनी क्लब जोन -5 द्वारा मंगलवार को अर्हं योग शिविर का आयोजन एक निजी स्कूल में किया गया। जेसीआई एल्यूमिनी क्लब चेयरमैन मनीष चांडक ने बताया कि क्लब द्वारा प्रत्येक माह में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु विभिन्न विद्यालयों में यह कार्यक्रम करवाया जाएगा ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान तनाव से मुक्ति मिल सके।”अर्हं ध्यान योग एक ऐसी तकनीक है जो व्यक्ति को न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक स्तर पर भी तनाव से मुक्त करने में सहायक है।”

इसमें मेघना शर्मा व अर्चना जैन द्वारा योग के बारे में विस्तृत जानकारी देकर बच्चों को पंच मुद्रा और ध्यान करवाया गया। सेशन के दौरान अर्हं साधक ने अरविंद जैन द्वारा विभिन्न आसन करवाए गए सीए अरविंद जैन द्वारा वार्म अप और हास्यासन करवाए गए एवं मध्य सत्र में प्रोजेक्ट इंचार्ज जेसी अर्चना जैन द्वारा विभिन्न योगासन एवं उनके लाभ समझाए गए। प्रोजेक्ट एडवाइजर मेघना शर्मा ने बच्चों को पंचमुद्रा और ध्यान की प्रक्रिया सिखाई ।

स्कूल की प्रधानाचार्य वारालक्ष्मी ने बताया कि सभी बच्चों एवं शिक्षकों ने साथ मिलकर “मेरा मन दुर्बल ना हो” प्रार्थना करी। क्लब के सचिव पीयूष खंडेलवाल ने बताया कि सत्र में करीब ढाई सौ छात्र शामिल हुए।

यह क्लब द्वारा आयोजित किया गया 2024 का दसवां योग शिविर था। इस शिविर के माध्यम से बच्चे अपनी कई कौशलों में निखार ला सके । सत्र के दौरान स्कूल प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य और स्टाफ उपस्थित रहे क्लब सदस्य रीमा गुप्ता, अशोक जैन समेत अन्य गणमान्य लोग भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।