हाड़ौती डोमेस्टिक ट्रेवल एंड टूरिज्म मार्ट देगा हाड़ौती के पर्यटन विकास को नई दिशा

0
50

कोटा। होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा हाड़ौती डोमेस्टिक ट्रेवल एंड टूरिज्म मार्ट के आयोजन को लेकर एक बैठक माहेश्वरी जलसा होटल पर की गई।

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि बैठक की अध्यक्षता संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने की। बैठक में संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा लगाए गया पवेलियन पूरे आकर्षण का केंद्र रहा, जिसमें पूरी हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की जानकारी प्रदान करने में फेडरेशन पूरी तरह सफल रहा।

इस मार्ट में पूरे देश- विदेश के पर्यटन स्थलों को प्रमोशन करने आए ट्यूर ऑपरेटर्स पर्यटन से जुड़े लोगों एवं होटल -रिसोर्ट संचालकों ने भाग लिया। उद्घाटन सत्र में फेडरेशन द्वारा वहां मौजूद पूरे देश से आए 1500 से अधिक पर्यटक से जुड़े लोगों को हाड़ौती ट्यूरिजम सेविनियर का वितरण किया गया। इसमें हाड़ौती के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देखकर पूरे देश प्रदेश से आए पर्यटक एवं पर्यटन से जुड़े लोग प्रभावित हुए।

उन्होंने 2 दिन तक हाड़ौती के पवेलियन में आकर हाड़ौती के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की। साथी बड़े-बड़े यू ट्यूबर ने आकर पूरे पंडाल का वीडियो बनाया एवं पदाधिकारियों से हाड़ौती के बारे में संपूर्ण जानकारी ली, जिसको राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित किया जा रहा है।

माहेश्वरी ने कहा कि हाड़ौती पर्यटन के मानचित्र पर अव्वल दर्जे पर आने के लिए बेहतरीन पर्यटन स्थलों से भरपूर है। पूरे मार्ट में हमने पाया कि मुकुंदरा रामगढ़ अभ्यारण, चंबल सफारी सिटी पार्क, चंबल रिवर फ्रंट, बूंदी दुर्ग, शेरगढ़ दुर्ग, गागरोन का किला जो हमारे पास है, ऐसे पयर्टन स्थल देश मे एक ही क्षेत्र में कहीं भी उपलब्ध नहीं है।

माहेश्वरी ने कहा कि हमने इस बात का अध्ययन किया कि अभी तक इस दिशा में किसी भी तरह के ठोस प्रयास नहीं होने के कारण हम पिछड़े हुए हैं। इस दिशा में हमें सयुक्त प्रयास करने होंगे। इसके लिए होटल फेडरेशन द्वारा हाड़ौती डोमेस्टिक ट्रेवल एंड टूरिज्म मार्ट के आयोजन से राष्ट्रीय स्तर पर हाड़ौती के पर्यटन स्थलों को नई दिशा मिलेगी।

बैठक में मौजूद कोटा टेंट डीलर समिति के अध्यक्ष सौरभ पोरवाल, सचिव गुरमीत सिंह ने बताया कि हाड़ौती के सभी टेंट व्यवसाई इस मार्ट में पूरी तरह से सहयोग करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कोटा टेंट डीलर्स समिति आने वाले समय में टेन्ट व्यवसाइयो का कोटा में प्रदेश स्तर का बडा आयोजन करने जा रहा है। जिसमें राजस्थान से जुड़े 14000 टेंट व्यवसाई भाग लेंगे। समिति द्वारा कोटा के प्रचार प्रसार के लिए एक वीडियो भी जारी किया गया है।

कोटा इवेंट एसोसियेशन के अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल, सचिव अंकित जांगिड़, उपाध्यक्ष कपिल गुप्ता, कमल शर्मा, कोषाध्यक्ष संदीप शर्मा एवं सिद्धार्थ जैन कोटा साउंड एसोसियेशन के अध्यक्ष दीपक सुमन और कोटा जनरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप नामा ने बताया कि हाड़ौती में डेस्टिनेशन वेंडिंग बेहतरीन विकल्प है। जिससे पूरे देश के लोगों के यहां आने से हाड़ौती के पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार होगा। हाड़ौती डोमेस्टिक ट्रेवल एंड टूरिज्म मार्ट के आयोजन में हम सभी संस्था वाले इसके लिए पूरी तरह से भागीदारी निभाने को तैयार हैं।

सभी संस्थाओं ने जयपुर में आयोजित राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग द्वारा बेहतरीन प्रदर्शन करने एवं हाड़ौती के पर्यटन स्थलों का प्रचार प्रसार करने, पहली बार हाड़ौती का पवेलियन लगाने, राष्ट्रीय स्तर पर हाड़ौती के पर्यटन को आगे बढ़ाने एवं पिछले तीन माह में जिस तेजी से हाड़ौती के पर्यटन विकास को गति प्रदान की है उसके लिए होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी का गुलदस्ता एवं स्मृति चिन्ह देखकर अभिनंदन किया और आशा प्रकट की कि इस मुहिम को निरंतर जारी रखा जाए।

ताकि हाड़ौती को पर्यटन मानचित्र पर लाया जा सके। माहेश्वरी ने सभी का आभार प्रकट करते हुए का कि यह एक बड़ी चुनौती है जिसके लिए पूरी हाड़ौती के संयुक्त प्रयासों की आवश्यकता है। निश्चित ही अगर संयुक्त प्रयास होते तो हम हमारी मूहिम में हम पूरी तरह सफल होंगे और हाड़ौती के पर्यटन का एक नया डेस्टिनेशन बनेगा, जिससे यहां रोजगार और अर्थव्यवस्था को भी मजबूती प्रदान की जा सकेगी।