पीएम मोदी ने तीन नई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, जानिए रूट और समय

0
6

नई दिल्ली। 3 Vande Bharat trains: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत देश को तीन नई वंदे भारत ट्रेनों की सौंगात दी। उन्होंने मेरठ को लखनऊ, मदुरै को बेंगलुरु और चेन्नई को नागरकोइल से जोड़ने वाली तीन नई वंदे भारत ट्रेन को शनिवार को हरी झंडी दिखाई।

मोदी ने हरी झंडी दिखाने के कार्यक्रम को ‘वीडियो कॉन्फ्रेंस’ के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि 2047 तक भारत को विकसित बनाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए दक्षिणी राज्यों का तेजी से विकास महत्वपूर्ण है।

इन ट्रेनों के नाम निम्नलिखित है-

  • मेरठ सिटी से लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस
  • चेन्नई सेंट्रल से नागरकोइल वंदे भारत एक्सप्रेस
  • मदुरै से बेंगलुरु छावनी वंदे भारत एक्सप्रेस

    प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि तमिलनाडु और कर्नाटक के लिए बजटीय आवंटन में वृद्धि से दक्षिणी राज्यों में रेल परिवहन मजबूत हुआ है। मेरठ सिटी-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन यात्रियों को दोनों शहरों के बीच मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में लगभग एक घंटे पहले पहुंचाएगी। इसी तरह, चेन्नई एग्मोर-नागरकोइल वंदे भारत से दो घंटे से अधिक समय और मदुरै-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेन से करीब डेढ़ घंटे का समय बचेगा।

    यह ट्रेन लखनऊ से रविवार को और मेरठ से सोमवार को अपनी नियमित सेवा शुरू करेगी, जो सप्ताह में छह दिन (मंगलवार को छोड़कर) संचालित होगी। इस ट्रेन से धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है, क्योंकि यह दिगंबर जैन मंदिर, मनसा देवी मंदिर, सूरजकुंड मंदिर और औघड़नाथ मंदिर जैसे तीर्थ स्थलों तक तेजी से पहुंचने की सुविधा प्रदान करेगी।

    ट्रेन नंबर 22490 मेरठ सिटी से सुबह 6:35 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:45 बजे लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगी, जिसमें मुरादाबाद और बरेली में स्टॉप होंगे। वापसी यात्रा (ट्रेन नंबर 22489) लखनऊ से दोपहर 2:45 बजे रवाना होगी और रात 10:00 बजे मेरठ सिटी पहुंचेगी।

    प्रारंभ में, यह ट्रेन चेन्नई सेंट्रल से रवाना होगी, लेकिन नियमित रूप से चेन्नई एग्मोर से संचालित होगी। यह सेवा बुधवार को छोड़कर प्रतिदिन चलेगी। यह रूट विशेष रूप से मदुरै के अरुल्मिगु मीनाक्षी अम्मन मंदिर और कन्याकुमारी के कुमारी अम्मन मंदिर के तीर्थयात्रियों के लिए महत्वपूर्ण है।

    ट्रेन नंबर 20627 चेन्नई एग्मोर से सुबह 5:00 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:50 बजे नागरकोइल पहुंचेगी। प्रमुख स्टॉप्स में तंबरम, विलुपुरम, तिरुचिरापल्ली, डिंडीगुल, मदुरै, कोविलपट्टी और तिरुनेलवेली शामिल हैं। वापसी ट्रेन (नंबर 20628) नागरकोइल से दोपहर 2:20 बजे रवाना होगी और रात 11:00 बजे चेन्नई पहुंचेगी।

    मदुरै से बेंगलुरु कैंटोनमेंट वंदे भारत एक्सप्रेस: रूट, स्टॉप और टाइमिंग
    यह ट्रेन तमिलनाडु के ऐतिहासिक मंदिर शहर मदुरै को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के आधुनिक हब से जोड़ेगी। मंगलवार को छोड़कर, यह ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी।

    ट्रेन नंबर 20671 मदुरै से सुबह 5:15 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:00 बजे बेंगलुरु कैंटोनमेंट पहुंचेगी, जिसमें डिंडीगुल, तिरुचिरापल्ली, करूर, नमक्कल, सलेम और कृष्णराजपुरम में स्टॉप होंगे। वापसी सेवा (ट्रेन नंबर 20672) बेंगलुरु से दोपहर 1:30 बजे रवाना होगी और रात 9:45 बजे मदुरै पहुंचेगी।