बजट में सड़कों के लिए मिले 100 करोड़, नहरों का होगा जीर्णोद्धार

0
17

ऊर्जा मंत्री के प्रयास लाए रंग, सांगोद क्षेत्र को मिली विशेष सौगात

कोटा। ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर के प्रयासों का असर प्रदेश के बजट में दिखाई दे रहा है। बजट में सांगोद क्षेत्र को मूलभूत सुविधाओं के लिए विशेष सौगात मिली है। शिक्षा, चिकित्सा, पेयजल, सड़क, सिंचाई के लिए बजट में विशेष प्रावधान किए गए हैं।

कनवास से देवली, चारचौमा, रेलगांव, सिमलिया, दीगोद, निमोदा तक सड़क निर्माण तथा कैथून, भांडाहेड़ा, रेलगांव, चारचौमा बालाजी की थाक, अडूसा तक सड़क निर्माण कार्य के लिए बजट में 100 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है। इस क्षेत्र में बेहतरीन कनेक्टिविटी के लिए यह घोषणा मील का पत्थर साबित होगी और क्षेत्र के विकास में तेजी आएगी।

हीरालाल नागर के प्रयासों से उजाड़ नदी पर मोई खुर्द से डेरु माता, जोलपा की ओर नदी पर पुलिया निर्माण के लिए भी साढ़े 4 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। जो इस क्षेत्र में आवागमन को सहज बनाने में मदद करेगी। इसके अलावा ग्राम चंद्रवला में चामला खाल पर एनीकट का निर्माण, कनवास तहसील में किसानों के खेतों को पठारी पानी से बचाने के लिए डायवर्जन चैनल का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए 25 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। इस घोषणा से क्षैत्र में सिंचाई के जल की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। वहीं अतिरिक्त पानी से फसलों को होने वाले नुकसान से बचा जा सकेगा।

वहीं ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर के प्रयासों से मंडाना क्षेत्र में सिंचाई के लिए चंबल नदी से लिफ्ट द्वारा नहरी तंत्र विकसित करने के लिए अध्ययन और डीपीआर बनाने के लिए दो करोड रुपए की घोषणा की गई है। साथ ही, जिले के अरंडखेड़ा, गंदीफली, बनियानी, मवासा एवं जाखोड़ा गांवों में सिंचाई के लिए आलनिया बांध में चंबल की नहरों से पानी पहुंचाने के लिए अध्ययन और डीपीआर के लिए भी दो करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। यह बजट घोषणा इस क्षेत्र के खेतों तक पानी पहुंचाने में कारगर साबित होगी।

हरिश्चंद्र सागर परियोजना सांगोद में शेष मुख्य नहर की वितरिका एवं माइनरों के जीर्णोद्धार कार्य के लिए 30 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। जिससे टेल के किसानों को सिंचाई का जल निर्बाध उपलब्ध होगा। इसके अलावा उपखंड मुख्यालय दीगोद पर राजकीय महाविद्यालय खोलने की घोषणा हुई है। राज्य के काशीपुरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सांगोद को उप जिला स्वास्थ्य केंद्र में क्रमोन्नति करने की भी घोषणा की गई है।