42 करोड़ फेसबुक यूजर्स के मोबाइल नंबर लीक

845

नई दिल्ली। सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर डेटा लीक और ब्रीच जैसी खबरें कम होने का नाम ही नहीं ले रहीं हैं। अब लाखों-करोंड़ों फेसबुक यूजर्स के मोबाइल नंबर्स का एक ऑनलाइन डेटा बेस मिला है, ये मोबाइल नंबर यूजर्स के फेसबुक अकाउंट से लिंक थे। Techcrunch की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 41.9 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के रेकॉर्ड्स वाला एक अनप्रटेक्टेड सर्वर मिला है, जिसमें दुनिया भर के फेसबुक यूजर्स के कई डेटा बेस और उनके मोबाइल नंबर मौजूद हैं।

सर्वर के मौजूद 13.3 मिलियन रेकॉर्ड्स यूएस के फेसबुक यूजर्स के हैं तो वहीं, 1.8 करोड़ रेकॉर्ड्स यूके और करीब 5 करोड़ से ज्यादा रेकॉर्ड्स वियतनाम के यूजर्स के हैं। ये सर्वर पासवर्ड प्रटेक्टेड नहीं है, इस स्थिति में कोई भी इस डेटाबेस को ऐक्सेस करके यूजर्स से जुड़ी जानकारी जुटा सकता है। कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल सामने आने के बाद अप्रैल, 2018 से ही फेसबुक ने यूजर्स के फोन नंबर तक ऐक्सेस रिस्ट्रिक्ट कर दिया है। इससे पहले तक यूजर्स फेसबुक पर अपने दोस्त को फोन नंबर डालकर उसका प्रोफाइल सर्च कर सकते थे।

फेसबुक कर रहा जांच
फेसबुक ने अपनी यह सर्विस बंद कर दी थी क्योंकि यूजर्स की पब्लिक इन्फॉर्मेशन चुराने के लिए कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल कर रहे थे। इस प्रोसेस को स्क्रैपिंग नाम दिया गया है। CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक की ओर से कन्फर्म किया गया है कि सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने एक डेटाबेस रिपोर्ट किया है और कंपनी की टीम इसपर काम कर रही है। कंपनी प्रवक्ता की ओर से कहा गया है कि डेटाबेस में कई ड्युप्लिकेट रेकॉर्ड्स भी हैं और TechCrunch की ओर से बताए गए आंकड़ें से करीब आधे यूजर्स पर ही इसका असर पड़ा है।

पुराना है यह डेटाबेस
फेसबुक स्पोक्सपर्सन ने CNN से कहा, ‘यह डेटाबेस पुराना है और यह जानकारी फेसबुक की ओर से किए गए बदलावों से पहले जुटाई गई है। पिछले साल फेसबुक की ओर से दूसरे यूजर्स को फोन नंबर की मदद से खोजने का ऑप्शन हटा दिया गया है।’ फेसबुक की ओर से कहा गया है कि इस डेटासेट को हटा लिया गया है और किसी भी फेसबुक अकाउंट को इसकी वजह से कोई नुकसान पहुंचने की बात भी सामने नहीं आई है।