300 से ज्यादा ATM कार्ड नाले में मिले, बैंक प्रबंधन ने दिए जांच के आदेश

1031

बारां। राजस्थान के बारां में नाले में करीब 300 से ज्यादा एटीएम पड़े मिले। यह एटीएम किसानों को दिए जाने थे। सरकार द्वारा किसानों के बैंक अकाउंट खोलने का अभियान चलाया गया। इसके तहत छबड़ा के बड़ौदा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक द्वारा भी किसानों के लिए सेविंग अकाउंट खाते खोले गए। एटीएम कार्ड छबड़ा कुंभराज मार्ग में एक नाले में पड़े मिले।

लिफाफे में बंद यह एटीएम कार्ड नाले में कैसे पहुंचे? इसे लेकर बड़ौदा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक प्रबंधन पर गंभीर सवाल खड़े हो गए है। वहीं, स्थानीय लोगों ने नाले में बिखरे पड़े लिफाफों को देखकर आसपास के लोगों को सूचना दी। खबरें चलने के बाद बैंक प्रबंधन हरकत में आया। तब बैंक कर्मचारी मौके पर पहुंचे।

वहां नाले में उतरकर कार्डों का इकट्‌ठा कर एक कट्‌टे में डाला। इस मामले में बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के बारां एरिया मैनेजर डीएस मेड़तिया के अनुसार बैंक द्वारा जारी एटीएम कार्ड किसानों तक पहुंचाना बैंक प्रबंधन की जिम्मेदारी है। अगर एटीएम कार्ड वितरित न हो तो उनकी वापसी का रिकॉर्ड बैंक में होना जरूरी है। ये कार्ड पुराने हो जाने पर उनके पिन कोड जो बैंक में रहते हैं। वह बैंक प्रबंधन द्वारा नियुक्त दो सदस्य टीम द्वारा नष्ट कर दिए जाते है।

बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय के चेयरमैन आरसी जगगढ़ ने बताया कि बड़ौदा राजस्थान क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक छबड़ा के एटीएम कार्ड नाले में मिलने की सूचना पर एरिया मैनेजर बारां डीएस मेड़तिया ने एक जांच टीम छबड़ा रवाना कर दी है। पूरे घटनाक्रम की जांच करवाई जाएगी एवं दोषी कर्मचारियों पर कड़ी कार्रवाई होगी।