11 मार्च से शुरू होने वाली CUET PG के एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

42

नई दिल्ली। CUET PG 2024 Admit Card: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-पोस्टग्रेजुएट टेस्ट (CUET UG 2024) का आयोजन 11 मार्च से शुरू किया जाएगा और परीक्षा 28 मार्च तक आयोजित की जाएगी। अब तक एनटीए ने 11, 12 और 13 मार्च को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर अपलोड कर दिए हैं।

अब शेष परीक्षा (14 से 28 मार्च तक) दिनों के लिए एडमिट कार्ड का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि अभी एडमिट कार्ड जारी होने के समय के बारे में सूचित नहीं किया गया है, लेकिन उम्मीद है एडमिट कार्ड जल्द ही अपलोड किए जाएंगे।

बता दें, 12 और 13 मार्च 2024 के एडमिट कार्ड जारी करने के बाद एनटीए ने आधिकारिक नोटिस में कहा था, “परीक्षा 28 मार्च को समाप्त होने वाली है और एजेंसी चरणों में हॉल टिकट यानी एडमिट कार्ड जारी कर रही है”

एडमिट कार्ड ऐसे करना होगा डाउनलोड

  • उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाना होगा।
  • फिर होम पेज पर दिखाई दिए गए “CUET PG admit card 2024” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब मांगी गई जानकारी जैसे एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा।
  • एडमिट कार्ड आपके सामने होगा। इसे डाउनलोड कर लीजिए और प्रिंटआउट लेना न भूलें।

परीक्षा के दिन इन दिशानिर्देशों का करना होगा पालन

  1. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा केंद्र पर समय पर यानी परीक्षा शुरू होने से लगभग 90 मिनट पहले रिपोर्ट करें।
  2. परीक्षा हॉल खुलने के तुरंत बाद उम्मीदवारों को अपना कमरे में जाने और अपनी सीट पर बैठने की सलाह दी जाती है।
  3. अगर परीक्षा के दौरान छात्रों को किसी भी प्रकार की परेशानी होती है, तो वे ऐसी स्थिति केंद्र अधीक्षक या निरीक्षक से संपर्क कर सकते हैं।
  4. परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, ब्लूटूथ कनेक्शन डिवाइस, कलाई की डिजिटल घड़ी, खाने का सामान, कागज और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स ले जाने की अनुमति नहीं है।

सीयूईटी पीजी 2024 परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को इन दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। यदि उम्मीदवार इन नियमों का पालन नहीं करते हैं, तो उन्हें तुरंत परीक्षा देने से रोक दिया जाएगा। सीयूईटी पीजी 2024 नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा 11.03.2024 से 28.03.2024 तक एक दिन में 3 शिफ्ट में आयोजित होने वाली है।