साल के अंत तक बिटकॉइन की कीमत हो सकती है एक लाख डॉलर तक, जानिए कैसे

468

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में एक बार फिर तेजी का दौर शुरू हो गया है। अभी इसकी कीमत 50,000 डॉलर (38 लाख रुपये) से ऊपर चल रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस साल के अंत तक इसकी कीमत 100,000 डॉलर तक पहुंच सकती है। अभी दुनिया की सभी क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर से ऊपर पहुंच चुका है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि दुनियाभर में कई ब्रांड्स पेमेंट के रूप में क्रिप्टो को स्वीकार कर रहे हैं। यही वजह है कि क्रिप्टोकरेंसीज तेजी से मेनस्ट्रीम की तरफ बढ़ रही है। इससे इनकी कीमतों में तेजी का दौर आगे भी बने रहने की उम्मीद है। अगर ऐसा हुआ तो इस साल के अंत तक बिटकॉइन की कीमत 100,000 डॉलर तक पहुंच सकती है। बिटकॉइन के साथ-साथ ethereum, cardano, XRP और dogecoin की कीमतों में लगातार तेजी जारी है।

जानकारों के मुताबिक क्रिप्टो मार्केट कैप में तेजी इस बात का प्रतीक है कि दुनियाभर में इनकी स्वीकार्यता बढ़ रही है। दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत में हाल में काफी तेजी आई है। साथ ही दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर की कीमत भी 4,000 डॉलर को छू चुकी है। बिटकॉइन मई के बाद पहली बार पिछले महीने 50 हजार डॉलर के पार गई थी। इसकी कीमत जनवरी में 27,700 डॉलर पर आ गई थी लेकिन उसके बाद से इसमें करीब 81 फीसदी तेजी आई है।

क्रिप्टोकरेंसीज की कीमतों में हाल में आई तेजी की वजह यह है कि कई प्रतिष्ठित फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनियों ने अपने कस्टमर्स को वर्चुअल कॉइन्स तक एक्सेस दी है। पिछले महीने PayPal Holdings Inc ने घोषणा की थी कि वह ब्रिटेन में अपने ग्राहकों को बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसीज खरीदने, बेचने और अपने पास रखने की सुविधा देगी। जुलाई में कीमतों में गिरावट के कारण रिटेल और संस्थागत निवेशकों ने बिटकॉइन की जमकर खरीदारी की थी।