संसद जाने के लिए कोटा-बूंदी क्षेत्र के ढाई लाख से अधिक स्कूली बच्चे आज देंगे परीक्षा

0
165

कोटा। कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के स्कूली विद्यार्थियों के लिए संसद जाने की राह खोलने वाली ‘‘समझ संसद की‘‘ प्रतियोगिता का पहला चरण गुरूवार को होगा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित इस अभिनव प्रतियोगिता में निजी एवं सरकारी विद्यालयों के ढाई लाख से अधिक विद्यार्थी भाग लेंगे।

विद्यार्थियों में बाल्यकाल से ही संविधान के प्रति आस्था जागृत करते हुए उनमें संसदीय परम्पराओं और संवैधानिक मूल्यों के बीच रोपने के उद्देश्य से स्पीकर ओम बिरला की पहल पहल लोक सभा की संस्था प्राइड द्वारा राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग के सहयोग से समझ संसद की प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। दो चरणों में आयोजित इस प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित विद्यार्थियों को संसद जाने का मौका मिलेगा। इसके अलावा यह बच्चे प्रधानमंत्री म्यूजियम, कर्तव्य पथ और युद्ध स्मारक भी देखेंगे।

प्रतियोगिता के पेहले चरण की परीक्षा गुरूवार सुबह 11 बजे से 12.30 बजे तक कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के सभी सरकार और निजी विद्यालयों में एक साथ आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी अपने स्कूल में ही परीक्षा देंगे और स्कूल में ही उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर परिणाम घोषित किया जाएगा। पहले चरण में सफल रहने वाले विद्यार्थी 12 जनवरी को आयोजित दूसरे चरण की परीक्षा में भाग लेंगे।

देश में पहली बार हो रही ऐसी प्रतियोगिता
बच्चों को संविधान से जोड़ने के लिए इस प्रकार की परीक्षा का आयोजन देश में पहली बार हो रहा है। लोक सभा अध्यक्ष का दायित्व मिलने के बाद देश के लोगों को संसद से जोड़ने के लिए बिरला ने कई नई पहल की हैं। इनमें से एक यह प्रतियोगिता भी है। प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित बच्चे संसद भवन में सेंट्रल हॉल में भी जाएंगे जहां संविधान का निर्माण हुआ था।

प्राइड से बनकर आएगा प्रश्नपत्र
पहले चरण की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र लोक सभा की संस्था प्राइड द्वारा तैयार कर गुरूवार सुबह ही ई मेल के माध्यम से कोटा और बूंदी जिले में शिक्षा विभाग की ओर से नियुक्त नोडल अधिकारियों को भेजा जाएगा। नोडल अधिकारी इस प्रश्न पत्र को सुबह 10 बजे से 10.30 बजे के बीच परीक्षा के लिए ब्लॉक स्तर पर बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप्स के माध्यम से सीबीईओ, पीईईओ तथा यूसीईईओ के जरिए सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को प्रेषित करेंगे।

पहले चरण की परीक्षा में पूछे जाएंगे 6 प्रश्न
पहले चरण की परीक्षा में 6 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें 3 प्रश्न 5-5 अंक, दो प्रश्न 10-10 अंक तथा एक प्रश्न 15 अंक का होगा। इन प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थियों को शब्द सीमा के अनुरूप उत्तर पुस्तिका में लिखने होंगे।

लोक सभा अध्यक्ष ने दी शुभकामनाएं
समझ संसद की प्रतियोगिता के पहले चरण की परीक्षा में भाग ले रहे सभी विद्यार्थियों को स्पीकर बिरला ने वीडियो संदेश जारी कर शुभकामनाएं दी हैं। स्पीकर बिरला ने अपने संदेश में कहा कि यह प्रतियोगिता आपको लोकतंत्र और संविधान के प्रति और अधिक समर्पित बनाएगी। बिरला ने कहा कि प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित होकर दिल्ली आने वाले विद्यार्थियों का वे स्वागत करेंगे।