विद्यार्थी विज्ञान मंथन में एलन के छह विद्यार्थी नेशनल रैंकर

103

कोटा। Vidhyarthi Vigyan Manthan: विद्यार्थी विज्ञान मंथन (वीवीएम) 2022-23 परीक्षा के नेशनल लेवल कैंप के घोषित परिणामो में एलन के छह विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर टॉप 3 में स्थान हासिल किया है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चैयरमेन डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि कक्षा 6 के नीलाद्रि मिश्रा, कक्षा 7 के चंद्रांशु नाग एवं कक्षा 8 की अमृतवर्षिणी ने राष्ट्रीय स्तर पर रैंक 1 हासिल की है। इसी प्रकार कक्षा 6 की अनुवा प्रसाद ने रैंक 2, कक्षा 7 के अर्णव एस मिश्रा एवं कक्षा 10 के कृशिव निझावान ने राष्ट्रीय स्तर पर रैंक 3 हासिल की है। वीवीएम के नेशनल कैम्प में एलन से कुल 17 विद्यार्थी विभिन्न जोन में विनर रहे। जो कि अलग-अलग कक्षाओं से थे। ये कैम्प इस वर्ष आईआईएसईआर तिरूवनंतपुरम में 20 से 21 मई को आयोजित हुआ था।

डॉ. माहेश्वरी ने बताया कि विजनना भारती, विज्ञान प्रसार, डीएसटी एवं एनसीईआरटी आदि के सहयोग से वीवीएम का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा कक्षा 6 से 11 के विद्यार्थियों के लिए तीन चरणों में करवाई जाती है। पहला होता है स्कूल या डिस्ट्रिक्ट लेवल, जिसमें एलन से कुल 280 विद्यार्थियों का चयन स्टेट लेवल यानी दूसरे चरण के लिए हुआ था। इस लेवल में प्रत्येक स्टेट से 18 विद्यार्थियों का चयन नेशनल लेवल कैम्प के लिए किया जाता है, जिसमें एलन से कुल 53 विद्यार्थियों का चयन नेशनल लेवल कैम्प के लिए हुआ।

प्रत्येक राज्य से नेशनल कैंप के लिए चयनित विद्यार्थियों का क्रियात्मक गतिविधि अवलोकन एवं विश्लेषण, अनुप्रयोग उन्मुख बहुविकल्पीय प्रश्न तथा प्रयोगात्मक परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर हर कक्षा से शीर्ष 3 विद्यार्थियों को चुना जाता है। जिन्हें नेशनल विनर या हिमालयन घोषित किया जाता है। रैंक 1 को 25 हजार, रैंक 2 को 15 हजार एवं रैंक 3 प्राप्त विद्यार्थी को 10 हजार रुपए नकद एवं प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया जाता है। जबकि जोनल विनर में रैंक 1 को 5 हजार, रैंक 2 को तीन एवं रैंक 3 को दो हजार रुपए नकद दिए जाते हैं।