लोकसभा में हंगामे से नाराज स्पीकर ओम बिरला ने बनाई सदन से दूरी

891

नई दिल्ली। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला आज भी सदन नहीं पहुंचे। जानकारी दी गई कि वह हंगामे और धक्का मुक्की से नाराज हैं। उनकी जगह भर्तुहरी महताब हाउस चला रहे हैं। दरअसल, दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर लोकसभा में हंगामे से परेशान होकर बिरला ने बुधवार को सदन की कार्यवाही का संचालन नहीं किया। संसद में फिलहाल देश में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर चर्चा चल रही है।

बुधवार को हुआ खूब हंगामा
सदन के कई सदस्यों ने कार्यस्थगन नोटिस भी दिया जबकि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को कोरोना वायरस को लेकर संबोधन देना था। इस बीच विपक्ष के सदस्य दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर सदन में हंगामा करते रहे। विपक्ष लगातार ‘हमें न्याय चाहिए’ के नारे लगाता रहा। ऐसा ही कुछ बुधवार को भी हुआ था जब बिरला की ओर कुछ सांसदों ने कागज उछाले थे। इसके अलावा विपक्ष के कुछ सदस्यों के बीच धक्का-मुक्की की स्थिति बन गई थी।

बेहद नाराज हैं बिरला
इससे पहले मंगलवार सुबह सर्वदलीय बैठक में इस बात पर सहमति बनी थी कि कोई भी सांसद सीटें क्रॉस नहीं करेंगे लेकिन सोमवार और फिर मंगलवार को सदन की कार्यवाही में विपक्षी सांसदों ने काफी हंगामा किया। इससे व्यथित होकर बिरला अपने चैंबर में जाकर बैठे रहे। उनकी नाराजगी इस कदर बनी है कि वह बुधवार को भी सदन की कार्यवाही के लिए नहीं पहुंचे। उनकी जगह भर्तुहरी महताब ने हाउस चलाया।

होली के बाद केंद्र सरकार दिल्ली हिंसा पर बात करने को राजी: बिरला
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि सरकार होली के बाद दिल्ली के दंगों पर चर्चा के लिए तैयार है। दिल्ली हिंसा के मुद्दे पर सदन में हंगामा, उन्होंने कहा, “आपको (विपक्षी नेताओं को) इस मुद्दे पर बहस करनी चाहिए। आपके बीच सहमति या असहमति हो सकती है।” विपक्षी नेता सदन में बहस की मांग कर रहे थे। वे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का इस्तीफा भी मांग रहे थे। दिल्ली के दंगों में, कम से कम 47 लोग मारे गए और कई सार्वजनिक संपत्तियां नष्ट हो गईं।