रिलायबल के मोटिवेशनल सेशन में 15 प्रतिभावान छात्र सिल्वर मैडल से सम्मानित

1589

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की यूनिट रिलायबल इंस्टीट्यूट में पहला मोटिवेशनल सेशन गुरुवार को रिलायबल इंस्टीट्यूट परिसर के समीप आयोजित किया गया। मोटिवेशनल सेशन में तीन हजार से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए। इस अवसर पर टेस्ट में अव्वल रहने वाले श्रेष्ठ 15 विद्यार्थियों को सिल्वर मैडल देकर पुरस्कृत किया गया।

विभिन्न बैच के टाॅपर्स को संगीतमय माहौल में मंच पर आमंत्रित कर विभिन्न विषयों के विभाग प्रमुखों द्वारा मैडल पहनाए गए। इसके बाद विद्यार्थियों को मोटिवेट करने तथा आने वाली परीक्षाओं के प्रति तैयार रहने के लिए कैमेस्ट्री के एचओडी चांदीप सिंघल, मैथ्स के एचओडी आयुश गोयल तथा फिजिक्स के एचओडी चन्द्रशेखर शर्मा ने स्टूडेंट्स को विषयवार तैयारी करने के बारे में बताया।

परीक्षा के दौरान किस तरह छोटी-छोटी सावधानियां रखते हुए अच्छे परिणाम की तरफ बढ़ सकते हैं और सालभर की गई पढ़ाई के बाद अब कम समय में अच्छी तैयारी कैसे हो सकती है, इस बारे में विस्तार से बताया।

इसके बाद चाइल्ड साइक्लोजिस्ट व साइकोलाॅजी एक्सपर्ट डाॅ.हरीश शर्मा ने ध्यान और एकाग्रता बढ़ाने तथा मस्तिष्क की सीमाओं को जानने के संदर्भ में अपना प्रजेन्टेशन दिया। उन्होंने बताया कि हम मस्तिष्क के व्यवहार को समझते हुए स्वयं को विकसित कर सकते हैं और अपनी उत्पादकता में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

अंत में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के सीनियर वाइस प्रसीडेंट सीआर चैधरी ने सर्वांगीण विकास और जीवन के ध्येय के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कोटा जिस उद्देश्य से हम आए हैं वो पूरा होना चाहिए। पढ़ाई में कोई छुट्टियां नहीं अपने समय का सदुपयोग करना सीखें। घर पर जाएं तो वहां भी कुछ समय पढ़ाई जारी रखें ताकि निरन्तरता बनी रहे।

उन्होंने कहा कि हम छोटे-छोटे बदलावों से जीवन के बड़े लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। जीवन में अच्छा इंजीनियर बनने के साथ-साथ अच्छा इंसान बनना जरूरी है। चैधरी ने कहा कि हमें न केवल अपनी इच्छा वरन अभिभावकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरना है और इसके लिए पूरी ईमानदारी से मेहनत करनी है।