मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद सेंसेक्स 176 अंक चढ़कर 69,697 और निफ्टी 20,960 पर

0
123

मुंबई। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार की हरे निशान पर शुरुआत हुई। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा के बाद सुबह 11:15 बजे बीएसई सेंसेक्स 175.86 अंक यानी 0.25% मजबूत होकर 69,697.55 और निफ्टी 59.40 अंक की बढ़त के साथ 20,960.55 के लेवल पर कारोबार करता दिखा।

ग्लोबल मार्केट से अच्छे संकेतों के बीच बाजार के प्रमुख इंडेक्स हरे निशान में कारोबार करते दिख रहे हैं। जेएसडब्ल्यू स्टील, विप्रो, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, एनटीपीसी और एमएंडएम ने सेंसेक्स पर बढ़त हासिल की, जबकि एलटीआईमाइंडट्री, यूपीएल और हिंडाल्को निफ्टी में टॉप पर रहे।

दूसरी ओर, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, एसबीआई, एयरटेल, बजाज फाइनेंस, डिवीज़ लैब्स और डॉ. रेड्डीज़ के शेयरों में भी तेजी दिख रही है। आरबीआई एमपीसी के फैसले से पहले रियल्टी और ऑटो सेक्टर में जोरदार खरीदारी दिखी। निफ्टी के शेयरों में एलटीआई माइंडट्री और जेएसडब्ल्यू के शेयरों में एक-एक फीसदी की मजबूती दिखी रही है।

वैश्विक बाजार का हाल
अमेरिकी बाजारों में कल रौनक देखने को मिली। डॉव 0.17 प्रतिशत बढ़ा, एसएंडपी 500 रातोंरात 0.8 प्रतिशत बढ़ा जबकि नैस्डैक कंपोजिट 1.4 प्रतिशत बढ़ा।
एशिया बाजारों में, जापान का निक्केई एकमात्र नुकसान में रहा और तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में 0.7 प्रतिशत की तिमाही दर तिमाही गिरावट के बाद संशोधित होकर 1.4 प्रतिशत नीचे आ गया। कोस्पी 0.8 प्रतिशत ऊपर था और हांगकांग में हैंग सेंग फ्लैटलाइन के ऊपर कारोबार करता दिखा।

कल लाल निशान पर बंद हुए थे बाजार
घरेलू शेयर बाजार में सात दिन से जारी तेजी के बाद गुरुवार को नरमी देखी गई। विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली और ग्लोबल मार्केट से मिले कमजोर रुझानों के दबाव से बाजार में गिरावट आई।7 दिसंबर के कारोबार में BSE सेंसेक्स 132 अंक कमजोर हुआ। वहीं, निफ्टी (Nifty) में भी 37 अंक की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, व्यापक बाजार गुरुवार को अपनी बढ़त बरकरार रखने में कामयाब रहे। बीएसई मिडकैप इंडेक्स 0.7 फीसदी, जबकि स्मॉलकैप 0.3 फीसदी बढ़ा।