मुकुंदरा टाइगर प्रोजेक्ट की बाधाएं दूर की जाएंगी: बिरला

1131

कोटा। लोकसभा सांसद ओम बिरला ने मंगलवार को वन्यजीव संरक्षण सप्ताह के दूसरे दिन मुकंदरा टाईगर रिजर्व के दरा क्षेत्र में टाइगर सफारी में टाइगर के दर्शन कर कहा कि बाघ हाड़ौती की आन बान और शान है। इसके लिए बाघ परियोजना में जो भी समस्या होगी उसे सरकारी स्तर पर दूर किया जाएगा।

बिरला ने मुकुंदरा के अधिकारियों मुख्य वन संरक्षक जीपी शर्मा एवं उप वन संरक्षक टी मोहन राज स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के साथ दौरा किया और बाघ के संरक्षण में आ रही समस्याओं को जाना। शर्मा एवं मोहन राज ने बाधिन लाने में हाईकोर्ट में लगी एक याचिका को रुकावट बताया। उन्होंने कहा कि जैसे ही कोर्ट से निर्णय हो जायेगा। एक माह में बाघिन आ जाएगी। वन विभाग बाघ का कुनबा बढ़ाने का ही संभव प्रयास करेगा।

बिरला ने कहा कि बाघ का परिवार बढ़ने से दरा क्षेत्र में रोजगार एवं पर्यटन विकास होगा। हाड़ौती का नाम विश्व स्तर पर पहुंचेगा।  उन्होंने कहा कि केंद्रीय वन मंत्री डॉ.हर्षवर्द्धन से भी दिल्ली में वार्ता की जाएगी कि मुकंदरा के विकास के लिए अधिक प्रयास किए जाएं । बिरला के साथ  जल बिरादरी के प्रदेश उपाध्यक्ष बृजेश विजयवर्गीय भी मौजूद थे। 

 किसी भी तरह बाघिन आना चाहिए
मंगलवार को सुबह सांसद बिरला को बाघ फूटा तालाब के रास्ते झाड़ियों में खड़ा मिला। झांड़ियों से निकल कर अच्छे से दर्शन दिए। रेडियो कॉलर का सही सिगनल मिलते ही बाघ वहीं मिला, जहां के सिग्नल थे। करीब 10 मिनिट वह बाघ को निहारते रहे।

दस मिनिट बाद पुनः उसी रास्ते से लौटे तब भी बाघ वहीं बैठा मिला और फोटो खींचने पर भी डिगा नहीं। दौरे में मौजूद हर व्यक्ति की एक ही तमन्ना थी कि अब तो किसी भी तरह बाघिन आना ही चाहिए।