ब्रेंट क्रूड एक बार फिर से 65 डॉलर प्रति बैरल के पार चला

464

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल (Crude Oil Price) बाजार में एक बार फिर से तेजी दिखी। सोमवार को सुबह के कारोबार में ब्रेंट क्रूड एक बार फिर से 65 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया। इधर, घरेलू बाजार (Domestic Market) में पेट्रोल-डीजल के दाम में आज शांति रही। सोमवार को दिल्ली के बाजार में पेट्रोल 91.19 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। इस समय लगभग हर शहरों में दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई (All Time High) पर चल रहे हैं।

आज भले ही पेट्रोल की कीमत में शांति रही हो, लेकिन इस महीने पेट्रोल के दाम में 14 दिन बढ़ोतरी हुई है। उससे यह 03.87 रुपये महंगा हो गया है। मुंबई में तो पेट्रोल 97.57 रुपये पर पहुंच गया है, जो कि मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा है। भोपाल में एक्सपी पेट्रोल (XP Petrol) 102.12 रुपये पर बिक रहा है। इसके साथ ही लगभग सभी शहरों में पेट्रोल All Time High Price पर चला गया है। सिर्फ इस साल जनवरी और फरवरी की बात करें तो 25 दिनों मे ही पेट्रोल 7.36 रुपये महंगा हो चुका है।

पेट्रोल के साथ-साथ डीजल भी आसमान में पहुंच गया है। कल ही यह 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था, जबकि बीते बुधवार को ही यह 35 पैसे महंगा हुआ था। इस महीने 14 दिनों में इसकी कीमत में 4.01 रुपये का इजाफा हो चुका है। नए साल में देखें तो करीब डेढ़ महीने में 25 दिन ही डीजल के दाम बढ़े। लेकिन इतने दिनों में ही डीजल 07.60 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। भोपाल में यह 89.76 रुपये के भाव से बिक रहा है। यह भी सर्वकालिक उच्चतम स्तर (All Time High) पर है।