फेस रिकॉग्नाइजेशन और फिंगरप्रिंट से होगी Google Pay में पेमेंट

747

नई दिल्ली। सर्च इंजन कंपनी गूगल (Google) ने अपने पेमेंट एप में यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नया फीचर जोड़ा है। इस फीचर का नाम सिक्योरिटी फीचर 2.100 वर्जन है। नए फीचर के तहत गूगल पे के यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए फिंगरप्रिंट या फेस रिकॉग्नाइजेशन का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्हें पिन या पासवर्ड डालने से भी छुटकारा मिल जाएगा। यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड 10 वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि भारत के यूजर्स को इस फीचर का सपोर्ट नहीं मिला है।

इस फीचर से पहले गूगल पे के यूजर्स पिन का उपयोग कर पेमेंट करते थे। साथ ही इस प्रोसेस से ट्रांजेक्शन भी सिक्योर रहती है। पिन के मुकाबले यह फीचर ज्यादा तेज और बेहतर है। रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल इस सिक्योरिटी फीचर को जल्द ही अन्य देशों में रोल आउट करेगा।

भारतीय यूजर्स को नहीं मिलेगा नया फीचर
कंपनी के इस फीचर को भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं किया गया है। फिलहाल, लोगों को पिन या पासवर्ड के जरिए ही पेमेंट करनी होगी। सूत्रों की मानेें तो इस फीचर को जल्द ही एंड्रॉयड पाई के लिए भी लॉन्च किया जाएगा।

नया फीचर ऐसे करेगा काम
इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को पहले सेडिंग मनी सेक्शन में जाना होगा। इसके बाद यूजर्स को पिन के बदले बायोमेट्रिक सिक्योरिटी के विकल्प को चुनना पड़ेगा। इस फीचर को केवल ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन यूजर्स एनएफसी पेमेंट्स के लिए इसका उपयोग नहीं कर सकेंगे।