फेसबुक पर डार्क मोड, ऐंड्रॉयड यूजर्स का अब इंतजार खत्म

1315

नई दिल्ली। हाल ही में फेसबुक की ओनरशिप वाले मेसेजिंग प्लैटफॉर्म वॉट्सऐप ने अपने ऐंड्रॉयड बीटा यूजर्स के लिए डार्क मोड रोलआउट किया है। अब फेसबुक की ओर से भी ऐंड्रॉयड यूजर्स को यह अपडेट दिया गया है। पॉप्युलर सोशल नेटवर्क के ऐंड्रॉयड ऐप के लिए कंपनी लंबे वक्त से डार्क मोड लाने की तैयारी कर रही थी और और इससे जुड़े लीक्स लगातार सामने आ रहे थे।

अब एक नई ऑनलाइन रिपोर्ट में का गया है कि ढेरों यूजर्स को फेसबुक ऐप में डार्क थीम का फीचर मिल रहा है। ऐंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के मुताबिक ढेर सारे फेसबुक ऐप यूजर्स को ऐंड्रॉयड प्लैटफॉर्म पर ऐप में डार्क थीम का फीचर मिल रहा है। धीरे-धीरे इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा। कंपनी अपने ऐप में डार्क मोड लाने पर पिछले साल 2019 से ही काम कर रही थी लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कतों के चलते इस फीचर को सभी यूजर्स के लिए रोलआउट नहीं किया गया था। इसके बाद भी फेसबुक पर डार्क मोड से जुड़े लीक्स लगातार सामने आ रहे थे।

बैटरी की बचत भी होगी
फेसबुक ने इस फीचर में पूरी तरह डार्क थीम यूजर्स को नहीं दी है और यह डार्क थीम वॉट्सऐप की तरह डार्क ब्लू बैकग्राउंड यूजर्स को देती है। डार्क मोड फीचर पाने वाला फेसबुक फैमिली का यह चौथा ऐप बन गया है। इससे पहले कंपनी की ओर से फेसबुक मेसेंजर, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम पर डार्क मोड फीचर दिया जा चुका है। डार्क मोड बीते कुछ साल में तेजी से पॉप्युलर हुआ है क्योंकि न सिर्फ इसकी मदद से डिवाइस की बैटरी की बचत होती है, बल्कि स्क्रीन को देर तक देखने पर भी आंखों में थकान नहीं होती। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर भी अपने ऐप पर डार्क मोड ऑफर कर रही है।

वॉट्सऐप पर भी डार्क मोड
वॉट्सऐप पर भी यूजर्स के लिए डार्क मोड रोलआउट किया गया है। बता दें कि फिलहाल वॉट्सऐप का डार्क मोड फीचर बीटा यूजर्स के लिए आया है। इसे ऐक्टिवेट करने के लिए आपके फोन में वॉट्सऐप का बीटा वर्जन होना जरूरी है। डार्क मोड वॉट्सऐप बीटा के v2.20.13 अपडेट के साथ आया है। अगर आप भी एक बीटा यूजर हैं तो अपडेट के साथ यह फीचर मिल जाएगा। हालांकि अगर आप बीटा यूजर नहीं हैं तो इस फीचर के स्टेबल अपडेट में आने का इंतजार करना होगा। इसके बाद ऐप का यूजर इंटरफेस डार्क ग्रीन रंग में होगा।