प. म. रेलवे के डाटा सिस्टम पर रेनसमवेयर का अटैक, बोर्ड ने किया अलर्ट जारी

653

कोटा / जबलपुर। पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल के डाटा सिस्टम पर रेनसमवेयर वायरस ने अटैक किया है। फाइनेंस, इंजीनियरिंग, स्टोर विभाग के कुछ सिस्टमों में वायरस के बाद इन्हें नेटवर्क से अलग कर बंद कर दिया गया है। इसके बाद रेलवे बोर्ड ने भी अलर्ट जारी कर डाटा सिस्टम यूज करने वाले जोन और विभागों को सावधानी बरतने को कहा है।

 इसका असर टिकट सिस्टम, रिजर्वेशन, कलेक्शन या ऑपरेशन से जुड़े डाटा बेस पर नहीं पड़ा है। दूसरी तरफ, कोटा मंडल में नेटवर्किंग टीम वायरस क्लीन करने में लग गई है। एंटी वायरस इंस्टॉल होने के बाद ही इन सिस्टमों को दोबारा शुरू किया जाएगा। कोटा मंडल के फाइनेंस विभाग के सिस्टम गुरुवार शाम को ही फेल होने लगे थे ।  

लेकिन वायरस की पुष्टि कुछ  देर पहले  ही हो पाई।  इंजीनियरिंग, स्टोर, पर्सनल विभाग के सिस्टम में भी वायरस का अटैक हुआ। इसके बाद इन सिस्टम को इंटरनेट से अलग कर बंद कर दिया गया। लगभग 20 से 25 सिस्टम प्रभावित हुए हैं। संभवत: सोमवार को ही ये सिस्टम दोबारा शुरू हो पाएंगे।

जबलपुर, भोपाल समेत सभी मंडल में अलर्ट

वायरस अटैक के बाद जबलपुर और भोपाल मंडल के सभी विभागों को रेलवे ने इंटरनेट का कम से कम उपयोग करने को कहा है। पश्चिम मध्य रेलवे जोन कार्यालय में भी नेटवर्किंग के उपयोग के दौरान सावधानी रखी जा रही है। सूत्रों के मुताबिक नार्थ सेंट्रल रेलवे, सेंट्रल रेलवे आदि दूसरे रेल जोन के भी सिस्टम में वायरस अटैक की बात सामने आई है।

सावधानी रखने को कहा

अभी तक ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है। सभी जोन को सावधानी रखने को कहा है। हमारा पैसेंजर डाटा सिस्टम सुरक्षित है।

-वेदप्रकाश, पीआरओ, रेलवे बोर्ड, दिल्ली

सिस्टम में वायरस

कोटा मंडल के कुछ विभागों के सिस्टम में वायरस के बाद उन्हें बंद कर दिया गया है। सभी मंडलों को भी सावधानी बरतने को कहा गया है। –

सुरेन्द्र यादव, सीपीआरओ, पमरे

सिस्टम नेटवर्क से अलग

इंजीनियरिंग, फाइनेंस, स्टोर समेत कुछ विभाग के सिस्टम में वायरस की बात सामने आई है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकती है। हमने सिस्टम को नेटवर्क से अलग कर दिया है। इंटरनेट सुविधा यूज नहीं हो रही है। सोमवार तक इनका वायरस क्लीन कर इन्हें अपडेट करेंगे।

आलोक अग्रवाल, एडीआरएम, कोटा मंडल