पेट्रोल-डीजल के मूल्य में रोजाना बदलाव शुरू

649

नई दिल्‍ली। दुनिया के कई देशों की तरह भारत में भी शुक्रवार से रोजाना पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव शुरू हो गया है। देश की तकरीबन 56 हजार पेट्रोल पंपों ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है।अब रोजाना जो पेट्रोल व डीजल की कीमत तय होगी वह सुबह छह बजे से लेकर अगले दिन सुबह छह बजे तक लागू होगी।

अच्छी सूचना यह है कि तेल कंपनियों ने 16 जून सुबह से पेट्रोल की कीमत में 1.12 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 1.24 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का एलान किया है।देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने ग्र्राहकों से अपील की है कि वे स्वयं रोजाना पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमत की सूचना लें। इसके लिए एक एप जारी किया गया है।

फ्यूल एट आइओसी नाम के इस एप में आइओसी के हर पेट्रोल पंप पर पेट्रो उत्पादों की कीमतों की जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल नंबर 9224992249 पर आरएसपी (डीलर कोड) लिखकर मैसेज भेजने पर उक्त पेट्रोल पंप पर पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमत की जानकारी मिल जाएगी।

साथ ही www.iocl.com पर जाकर अपने नजदीकी पेट्रोल पंप और वहां पेट्रोल व डीजल की कीमतों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।  सरकारी तेल कंपनियों ने पहले दौर में चंडीगढ़, उदयपुर, जमशेदपुर, पुडुचेरी और विशाखापतनम में रोजाना कीमत बदलने का प्रयोग किया था। इसके आधार पर ही पूरे देश में अब इसे लागू किया जा रहा है।