दिल्ली जाने के लिए सरकारी और निजी स्कूलों के छात्रों की तैयारियां जोरों पर

0
202

कोटा। Samajh Sansad Ki: लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित की जा रही समझ संसद की प्रतियोगिता के लिए कोटा-बूंदी के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में तैयारियों जोरों पर हैं।

विद्यार्थी संविधान की आवश्यक जानकारी पढ़ने के साथ संविधान निर्माण की प्रक्रिया और उस दौरान के महत्वपूर्ण तथ्यों की भी जानकारी जुटा रहे हैं। परीक्षा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए सामाजिक कार्यकर्ता सोमवार को कई स्कूलों में पहुंचे।

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने विद्यालय प्रशासन से परीक्षा के नामांकन और पढ़ाई को लेकर चर्चा करने के बाद बच्चों से भी संवाद किया। चर्चा के दौरान बच्चों ने कहा कि वे संसद जाना चाहते हैं इसलिए परीक्षा की स्कूल के साथ घर पर भी तैयारी कर रहे हैं।

बच्चों ने कहा कि इतनी कम उम्र में उनके लिए संसद देखने का मौका हमेशा के लिए यादगार क्षण रहेगा।सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा कि बच्चे मन लगाकर इस परीक्षा की तैयारी करें। परीक्षा के तहत जिन भी बच्चों का चयन होगा वे अपने परिवार, स्कूल और गुरूजनों को गौरवान्वित करेंगे।

उधर परीक्षा के लिए कोटा जिले के नोडल अधिकारी मोहन लाल बैरवा तथा राजेश कुमार मीणा तथा बूंदी जिले के नोडल अधिकारी चंद्रप्रकाश राठौर व उदालाल मेघवाल ने बताया कि शिक्षा विभाग सक्रियता से परीक्षा के सफल आयोजन के लिए प्रयास कर रहा है।

दोनों जिलों में प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर शिक्षा विभाग के अधिकारी निजी व सरकारी विद्यालयों के साथ समन्वय करते हुए परीक्षा में अधिक से अधिक विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित कर रहे हैं।

समझ संसद की प्रतियोगिता के पहले चरण की परीक्षा का आयोजन 1 दिसंबर को सुबह 11 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक किया जाएगा। इसके लिए लोक सभा की संस्था प्राइड नई दिल्ली से प्रश्न पत्र को उसी दिन ई-मेल के माध्यम से दोनों जिलों के नोडल अधिकारियों को उपलब्ध करवाएगी।

नोडल अधिकारी सुबह 10 बजे से 10.30 बजे के बीच परीक्षा के लिए ब्लॉक स्तर पर बनाए गए व्हाट्सएप ग्रुप्स के माध्यम से सीबीईओ, पीईईओ तथा यूसीईईओ के जरिए सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को प्रेषित करेंगे।

पहले चरण की परीक्षा में 6 प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें 3 प्रश्न 5-5 अंकों के, दो प्रश्न 10-10 अंकों तथा एक प्रश्न 15 अंक का होगा। इन प्रश्नों के उत्तर विद्यार्थियों को शब्द सीमा के अनुरूप उत्तर पुस्तिका में लिखने होंगे।

पहले चरण की परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच स्कूल में ही होगी। परिणाम 10 दिसंबर को विद्यालय स्तर पर जारी किए जाएंगे जिसके आधार पर 12 जनवरी को आयोजित होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों का चयन होगा।

परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित: परीक्षा के सफल आयोजन के लिए कोटा तथा बूंदी जिले में कंट्रोल रूम स्थापित कर दिए गया है। यह कंट्रोल रूम मंगलवार से परीक्षा समाप्ति तक संचालित होंगे। सरकारी और निजी विद्यालय परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए कंट्रोल रूम में सम्पर्क कर सकेंगे।