तीसरी इंडियन मोबाइल कांग्रेस कल से, कंपनियां पेश करेंगी अपने उत्पाद

1304

नई दिल्ली। इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2019 (आईएमसी) सोमवार से राजधानी में शुरू हो रहा है जहां मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनियां अपने उत्पाद प्रदर्शित और लॉन्च करेंगी तथा दूरसंचार क्षेत्र की पांचवी पीढ़ी की प्रौद्योगिकी 5जी का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

दूरसंचार विभाग के सहयोग से संचार क्षेत्र की कंपनियों के शीर्ष संगठन सीओएआई द्वारा राजधानी के एयरोसिटी में आयोजित तीन दिवसीय यह कांग्रेस 16 अक्टूबर तक चलेगी जिसका संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद संचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों के प्रमुखों की मौजूदगी में उद्घाटन करेंगे।

इंडियन मोबाइल कांग्रेस में टेलीकॉम ऑपरेटर और देशी-विदेशी स्टार्टअप के साथ ही प्रौद्योगिकी से जुड़े उत्पाद और सेवायें देने वाली कंपनियां शामिल होंगी। इस बार 5जी पर विशेष जोर दिया गया क्योंकि यही टेक्नोलॉजी अगली पीढ़ी में लोगों को जोड़ने का काम करेंगी। इसका कनेक्टेड वाहनों और अन्य क्षेत्रों में भी उपयोग होने वाला है।

इस बार 5जी उत्पादों में बढ़ोतरी की उम्मीद
पिछले वर्ष भी इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5जी उत्पाद प्रदर्शित किए गए थे और इस बार इसमें अधिक बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की शुरुआत होते की 5जी स्पेक्ट्रम की इस वर्ष नीलामी की घोषणा की गई थी लेकिन इसको लेकर टेलीकॉम कंपनियों में कोई विशेष उत्साह नहीं देखा जा रहा है।

दिग्गज दूरसंचार कंपनियां इसकी नीलामी नहीं किए जाने की भी वकालत कर चुकी है। 5जी प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनियां अपनी प्रौद्योगिकी को प्रदर्शित करने को लेकर काफी उत्साहित है। इस क्षेत्र में चीन की प्रमुख कंपनी हुवावेई को लेकर पहले आशंका जताई जा रही थी लेकिन अब उसे इसके लिए दूरसंचार विभाग से मंजूरी मिल गई है। इसमें वैश्विक स्तर के स्टार्टअप भी अपने नवाचारी उत्पाद पेश करने वाले हैं।

भारती एयरटेल करेगी एक्स स्टीम डिवाइस का प्रदर्शन
पिछले इंडियन मोबाइल कांग्रेस में जियो फाइबर सेवा का प्रदर्शन किया गया था और इस वर्ष अन्‍य ऑपरेटर और इंटरनेट सेवा प्रदाता भी अपने डिजिटल उत्पाद पेश कर सकते हैं। भारती एयरटेल अपनी ‘एक्स स्टीम डिवाइस’ का प्रदर्शन करेगी। इसके जरिए टीवी के साथ-साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म के कंटेंट भी देख जा सकते हैं।

यह उपकरण स्मार्टहोम की अवधारणा पर आधारित है। इसके अतिरिक्त एयरटेल 5जी प्रौद्योगिकी के उपयोग का प्रदर्शन भी करेगी। कंपनी स्मार्ट सिटी और स्मार्ट मोबिलिटी से जुड़ी प्रौद्योगिकी का प्रदर्शन करने वाली है। इसमें वोडाफोन आइडिया भी कनेक्टेड वाहनों का प्रदर्शन करने वाली है।