ज्यादा सेक्स से भी बढ़ती है मेमोरी पावर : स्टडी

3164

मुंबई। सेक्स के फायदों के बारे में आप कई बार पढ़ और सुन चुके होंगे। यह बेहतरीन वर्काउट है, आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है, मूड अच्छा करता है, पार्टनर के साथ बॉन्डिंग बढ़ाता है, दर्द से राहत दिलाता है वगैरह-वगैरह। एक रीसेंट स्टडी की मानें तो रोजाना सेक्स करने का कनेक्शन बेहतर मेमरी से है।

रीसर्च में सामने आया कि जिन महिलाओं ने ज्यादा सेक्स किया उनकी याददाश्त काफी बेहतर हुई। दरअसल McGill यूनिवर्सिटी की 78 महिलाओं से इस स्टडी में हिस्सा लेने के लिए कहा गया। हिस्सा लेने वाली महिलाओं की उम्र 18 से 29 साल के बीच थी। उनसे कुछ शब्द और चेहरे याद करने के लिए कहा गया। शोध में पाया गया कि ज्यादा सेक्स करने वाली महिलाओं ने ज्यादा शब्द याद रखे।

आर्काइव्स ऑफ सेक्शुअल बिहेवियर में यह नतीजे छपने के बाद रीसर्चर्स ने इस पर विचार किया कि ये नतीजे कैसे आए। माना गया कि सेक्शुअल इंटरकोर्स से हिप्पोकैंपस के चारों तरफ टिश्यूज की ग्रोथ बढ़ती है। हिप्पोकैंपस दिमाग का वह हिस्सा है जिससे कनेक्शन मेमरी फंक्शन से होता है।

हालांकि यह बात साफ नहीं हो सकी कि अगर सेक्स और हिप्पोकैंपस का डायरेक्ट लिंक है तो हिस्सा लेने वाले लोग सिर्फ शब्द ही क्यों याद रख पाए, चेहरे याद करने में यह कारगर क्यों नहीं हुआ। जिसकी वजह यह भी है कि हिप्पोकैंपस हर तरह की याद्दाश्त के लिए जिम्मेदार नहीं होता।