जेईई-मेन 2024: मैथमेटिक्स और इनॉर्गेनिक-केमिस्ट्री तय करेगी मेरिट

49

कोटा। JEE Main 2024: जेईई-मेन परीक्षा के पहले चरण का समापन गुरुवार को हो गया। अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी-एनटीए 12 फरवरी को पहले सेशन के स्कोर कार्ड जारी करेगा। ऑल इंडिया रैंक्स एवं कट ऑफ अप्रैल सेशन के बाद जारी होगी।

मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि जेईई-मेन परीक्षा के पहले चरण की सभी शिफ्ट के पेपर विश्लेषण से लगता है कि टॉप-मेरिट्स का निर्धारण मैथमेटिक्स एवं इनॉर्गेनिक केमेस्ट्री में मिले अंक से होगा। वर्ष 2023 की तरह 2024 के पहले सत्र में भी केमिस्ट्री का पेपर करीब-करीब सभी-शिफ्ट में आसान रहा। फिजिकल और ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के सवाल आसान थे लेकिन इनॉर्गेनिक-केमिस्ट्री के फैक्ट बेस्ड सवालों ने विद्यार्थियों की अच्छी-खासी परीक्षा ली है।

मैथमेटिक्स के पेपर परंपरागत रूप से लेंदी और कठिन रहे। लगभग सभी शिफ्ट में एटोमिक स्ट्रक्चर, फोटो इलेक्ट्रिक इफेक्ट से सवाल आए। थर्मोडायनेमिक्स से फिजिक्स एवं केमिस्ट्री, दोनों में ही, सवाल पूछे गए। ऐसे में इन टॉपिक्स की अच्छी तैयारी के साथ परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थियों को फायदा मिला है।

तय पैटर्न के मुताबिक दोनों ही परियों में जेईई-मेंस के पेपर में कुल 90 सवाल पूछे गए। इसमें फिजिक्स,केमिस्ट्री तथा मैथमेटिक्स से 30-30 सवाल आए। प्रत्येक विषय में 20 सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप तथा 10 सवाल न्यूमैरिक थे जिनमें से 5-5 सवाल हल करने थे। किसी भी सवाल का सही जवाब देने के लिए जहां 4 अंक मार्किंग मिलेंगे, वहीं गलत जवाब देने पर एक अंक कटेगा।

दूसरे सत्र 2 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से: नितिन विजय ने बताया कि आंसर की अगले सप्ताह की शुरुआत में जारी होने के आसार है। इसके बाद अभ्यर्थियों को आपत्ति दर्ज कराने का मौक दिया जाएगा फिर फाइनल आंसर-की और नतीजों का एलान होगा। एनटीए 2 फरवरी को जेईई मेन 2024 सेशन 2 के लिए आवेदन विंडो खोलने वाली है। जो उम्मीदवार जेईई मेन 2024 अप्रैल सेशन के लिए उपस्थित होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

जेईई मेन का दूसरा सत्र एक से 15 अप्रैल के बीच होगा। यदि कोई उम्मीदवार दोनों सत्र में उपस्थित होता है तो सर्वश्रेष्ठ स्कोर को योग्यता और रैंक के लिए माना जाएगा। जो विद्यार्थी दूसरे सत्र में जेईई-मेन देंगे, उनको सलाह है कि फार्मूला एवं फैक्ट बेस्ड क्वेश्चंस की अच्छी प्रैक्टिस करें। सभी सवालों में नेगेटिव मार्किंग है, इसलिए गलत करने से बेहतर है कि सवाल को छोड़ दिया जाए।

अंतिम दिन मैथ्स मध्यम, केमिस्ट्री रही आसान: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित जेईई मेन परीक्षा के अंतिम दिन गुरुवार को दोनों ही परियों में मैथ्स का डिफिकल्टी लेवल माध्यम, फिजिक्स का आसान से माध्यम और केमिस्ट्री का लेवल आसान रहा।

मोशन एजुकेशन के फाउंडर और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि पहली पारी में मैथ्स में कैलकुलस और अलजेब्रा पर जोर देते हुए सभी अध्यायों से सवाल पूछे गए। कुछ सवाल लंबे और पेचीदा बताए गए। वेक्टर, 3डी ज्योमेट्री, डिफरेंशियल इक्वेशन और कॉनिक सेक्शन से एक से अधिक सवाल पूछे गए। कैलकुलस, निरंतरता और भिन्नता, क्षेत्र और विभेदक समीकरण से भी सवाल पूछे गए। अलजेब्रा में प्रोबेबिलिटी, बाइनोमिअल थ्योरम, काम्प्लेक्स नंबर्स, स्टेटिस्टिक्स, प्रोग्रेशन्स, मैट्रिक्स और डेटर्मिनेन्ट्स, निर्देशांक ज्यामिति, मिक्स्ड कॉन्सेप्ट्स के साथ क्रम परिवर्तन और संयोजन, वृत्त, दीर्घवृत्त और हाइपरबोला से सवाल पूछे गए। न्यूमेरिकल सेक्शन में लंबी गणनाएं थीं।

फिजिक्स में कुछ सवाल सीधे एनसीईआरटी बेस्ड थे। बारहवीं कक्षा के अध्यायों से कुछ फैक्ट आधारित सवाल भी पूछे गए थे। छात्रों ने महसूस किया कि चैप्टर्स कवरेज के हिसाब से फिजिक्स सेक्शन बैलेंस्ड था। कायनेमेटिक्स, गति के नियम, कार्य शक्ति और ऊर्जा, गुरुत्वाकर्षण, वृत्ताकार गति, ऊष्मा और ऊष्मागतिकी, चुंबकत्व से 2-2 सवाल पूछे गए। वेव ऑप्टिक्स, कपसिटंस, करंट इलेक्ट्रिसिटी, मॉडर्न फिजिक्स, सेमीकंडक्टर्स से सवाल पूछे गए थे। एमसीक्यू और न्यूमेरिकल आधारित दोनों तरह के सवाल लंबे थे।

केमिस्ट्री में फिजिकल केमिस्ट्री के मुकाबले ऑर्गेनिक और इनॉर्गेनिक केमिस्ट्री को अधिक महत्व दिया गया था। इलेक्ट्रोकेमिस्ट्री, थर्मोडायनेमिक्स, एटॉमिक स्ट्रक्चर, केमिकल बांड से 2 से 3 सवाल पूछे गए। जनरल आर्गेनिक केमिस्ट्री से अल्कोहल, ईथर और फिनोल, एमाइन, एरिल और अल्काइल हैलाइड्स मिक्स्ड कॉन्सेप्ट टाइप के सवाल दिए गए। कोआर्डिनेशन कंपाउंड्स और पीरियाडिक टेबल से भी 2 से से 3 सवाल पूछे गए। कुछ सवाल सीधे एनसीईआरटी टैक्स्ट बुक्स से पूछे गए थे, जिससे यह सेक्शन आसान हो गया।