जेईई मेन पेपर एनालिसिस: मैथ्स मध्यम, फिजिक्स आसान, कैमिस्ट्री मध्यम रहा

65

कोटा। Jee main paper analysis: बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के पहले सेशन जेईई मेन-जनवरी 2024 की पांचवें एवं अंतिम दिन की परीक्षा गुरुवार को हुई। परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ़द्वारा 12 फरवरी को जेईई मेन 2024 प्रथम सेशन के परिणाम जारी होंगे। जबकि दूसरे सेशन की परीक्षा अप्रैल माह में होगी।

फिजिक्स: सुबह की पारी में पेपर का स्तर आसान रहा। कक्षा 11वीं के सिलेबस से यू एंड डी से, एनएलएम, काइनेमेटिक्स वन डी व टू डी, सर्कुलर, रोटेशन एलास्टिसिटी, केटीजी, थर्मो ग्रेविटेशन, साउंड में प्रत्येक से प्रश्न आए। जबकि सीओएम मोमेन्टम से व एरर एंड मेजरमेंट से दो सवाल पूछे गए। कक्षा 12वीं के सिलेबस में ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, कैपेसिटेन्स, एमईसी, ईएमआई, एसी, ईएम वेव, वेव ऑप्टिक्स व सेमी कंडक्टर से एक-एक सवाल आया। डिसप्लेसमेंट करंट, डिफ्रेक्शन संबंधित सवाल पूछे गए। करंट एलास्टिसिटी से दो सवाल जबकि मॉडर्न फिजिक्स से तीन सवाल आए। ब्रोगाइल वेवलेन्थ व स्पेक्ट्रल लाइन पर भी सवाल आए।

शाम की पारी में पेपर का स्तर आसान से मध्यम रहा। 11वीं कक्षा के सिलेबस से वेक्टर, एनएलएम, काइनेमैटिक्स वन डी, टू डी, डब्ल्यूपीई, रोटेशन, एलास्टिसिटी, हीट ट्रांजिशन, केटीजी, थर्मो, फ्लूइड, एसएचएम, ग्रेविटेशन व एरर इंस्ट्रूमेंट से एक-एक सवाल आया। 12वीं कक्षा के सिलेबस से इलेक्ट्रोस्टेटिक्स से दो, कैपेसिटेंस से दो, करंट इलेक्ट्रिसिटी से तीन, ईएम वेव से एक और वेव ऑप्टिक्स से दो प्रश्न पूछे गए। मॉडर्न फिजिक्स सुबह सेमीकंडक्टर से दो से तीन सवाल आए। सेमीकंडक्टर से सवाल लॉजिक गेट आधारित था इलेक्ट्रिसिटी से प्रश्न मीटर ब्रिज, एमोमीटर आधारित रहे। हीट ट्रांसफर से रेडिएशन आधारित सवाल पूछा गया

कैमिस्ट्री:सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। पेपर में अधिकांश प्रश्न इन्फॉर्मेटिव थे। इनऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में पीरियॉडिक प्रोपर्टीज, केमिकल बॉन्डिंग, कॉर्डिनेशन कैमिस्ट्री, साल्ट एनालिसिस से एक-एक प्रश्न आया। जबकि पी ब्लॉक से दो प्रश्न आए। ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में आइसोमेरिज्म, रिडक्शन, बॉयोमोलीक्यूल्स, जीओसी, हैलोजन डेंरिवेटिव से एक एवं एरोमेटिक कैमिस्ट्री से दो प्रश्न पूछे गए। इसी प्रकार फिजीकल कैमिस्ट्री में मोल अवधारणा, रिडॉक्स बैलेन्सिंग, वेन्ट हॉफ फेक्टर, कार्बन डेटिंग, कैमिकल काइनेटिक्स, थर्मोडाइनेमिक्स, आयोनिक साम्य, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के प्रश्न आए। फिजीकल कैमिस्ट्री के अधिकांश प्रश्न न्यूमेरिकल भाग में थे।

शाम की पारी में केमिस्ट्री का पेपर मध्यम स्तरीय रहा और सुबह की पारी की अपेक्षा कठिन रहा। इनॉर्गेनिक केमेस्ट्री में पीरियॉडिक टेबल, केमिकल बॉन्डिंग, कोर्डिनेशन केमेस्ट्री, डी ब्लॉक तथा साल्ट एनालिसिस से एक-एक प्रश्न तथा पी ब्लॉक से दो प्रश्न आए। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में जीओसी, आइसोमरिज्म, बायोमोलीक्यूल, पीओसी से एक प्रश्न तथा एरोमेटिक कंपाउंड से दो प्रश्न पूछे गए। फिजिकल केमिस्ट्री में माल कॉन्सेप्ट, लिक्विड सॉल्यूशन, केमिकल काइनेटिक्स, इलेक्ट्रोकेमेस्ट्री से एक तथा थर्मोडायनेमिक्स से दो प्रश्न पूछे।

मैथ्स: स्टूडेंट्स से मिले फीडबैक के अनुसार सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा। कैलकुलेशन काफी लेन्दी रही। एलजेब्रा में सीक्वेंस एंड सीरीज से एक, कॉम्पलेक्स नंबर स दो, बाइनोमियल थ्योरम से एक, प्रोबेबिलिटी से एक, पी एंड सी से एक, डिटरमिनेन्ट व मैट्रिक्स से एक प्रश्न पूछा गया। जबकि कैलकुलस से एक, लिमिट व कंटीन्युइटी से दो, डिफरेन्शियल इक्वेशन से दो, एरिया अंडर कर्व से एक, डेफिनेट इंटीग्रेशन से दो प्रश्न पूछे गए। एप्लीकेशन ऑफ डेरिवेटिव से एक प्रश्न आया। जबकि वेक्टर व थ्री डी से तीन प्रश्न पूछे गए। कॉर्डिनेट ज्योमेट्री में स्ट्रेट लाइन से एक, सर्किल से एक, कोनिक सेक्शन से एक, रिलेशन व स्टेटिस्टिक्स से एक-एक एवं ट्रिग्नोमेट्री में कम्पाउण्ड एंगल से एक प्रश्न पूछा गया।

शाम की पारी में मैथ्स का पेपर मध्यम स्तरीय रहा एवं कैलकुलेशन भी काफी लेंदी रही। एलजेब्रा में सीक्वेंस एंड सीरीज से दो, कांप्लेक्स नंबर से एक, बाइनोमियल थ्योरम से एक, प्रोबेबिलिटी से एक, पी एंड सी से एक, डिटरमिनेंट व मैट्रिक्स से एक-एक प्रश्न पूछा गया। कैलकुलस में फंक्शन से एक, कंटिन्यूटी एंड डिफरेंशिएबिलिटी से एक, डिफरेंशियल इक्वेशन से एक, एरिया अंडर कर्व से एक एवं डेफिनिटी इंटीग्रेशन से तीन प्रश्न आए। वेक्टर 3क् से चार प्रश्न पूछे गए। कोर्डिनेट ज्योमैट्री में सर्कल से एक, कोनिक सेक्शन से भी एक प्रश्न पूछा गया। रिलेशन व स्टेटिस्टिक्स से एक-एक प्रश्न आया। इसी प्रकार ट्रिग्नोमेट्री इक्वेशन से एक प्रश्न पूछा गया।