जेईई मेन पेपर एनालिसिस: सुबह फिजिक्स, कैमिस्ट्री आसान, मैथ्स थोड़ा ट्रिकी रहा

766

कोटा। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन 2021 के तीसरे अटैम्प्ट की परीक्षा जारी है। जिसके तहत रविवार को दो पारियों में परीक्षा हुई। बीई-बीटेक के लिए यह परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर ली जा रही है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक एवं एलन सीसेट पर प्राप्त रिस्पाॅन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है।

रविवार को सुबह की पारी में फिजिक्स व कैमिस्ट्री के पेपर आसान जबकि मैथ्स का पेपर थोड़ा ट्रिकी रहा। तीनों ही विषयों में असरशन एंड रीजन बेस्ड सवाल मिले। इसके अलावा तीनों ही विषयों में 11वीं एवं 12वीं कक्षा के सिलेबस से प्रश्नों का वेटेज लगभग समान रहा। शाम की पारी का पेपर तीसरे अटैम्प्ट के अभी तक हुए सभी पेपरों में सबसे आसान रहा। हालांकि कैमिस्ट्री में कुछ इन्फाॅर्मेटिव प्रश्न पूछे गए थे। सामान्य दिशा-निर्देशों में सभी विषयों के न्यूमेरिकल सेक्शन में प्रश्नों के उत्तर को राउंड ऑफ़ करने को कहा गया था।

कैमिस्ट्री: कैमिस्ट्री के पेपर में फिजीकल, ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक से लगभग बराबर सवाल रहे लेकिन, पहले की तरह फिजीकल के सवाल इंटीजर सेक्शन में ही रहे। फिजीकल कैमिस्ट्री में काइनेटिक्स, सरफेस कैमिस्ट्री, केमिकल इक्विलीब्रीयम, इलेक्ट्रो कैमिस्ट्री में ईएमएफ व एटाॅमिक स्ट्रक्चर से डे ब्रोगली वेव इक्वेशन से आसान न्यूमेरिक प्रश्न पूछे गए थे।

इनऑर्गेनिक में काॅर्डिनेशन में प्राइमरी सैकेण्डरी वेलेन्सी, मेटलर्जी में एल्युमीनियम के ओर की लिचिंग से, आइसोइलेक्ट्रोनिक आयोन्स के साइज कम्पेरिजन, डी ब्लाॅक में पैरामैग्नेटिक कम्पाउंड और एनवायरमेंटल कैमिस्ट्री से ड्राईक्लीनिंग एजेंट के उपयोग वाला प्रश्न पूछा गया। ऑर्गेनिक कैमिस्ट्री में अधिकांश सवाल स्ट्रक्चर आधारित रहे। जिसमें एक सवाल में पाॅलीमर का स्ट्रक्चर देकर मोनोमर पूछा हुआ था।

इसी प्रकार ओजोनोलाइसिस में स्ट्रक्चर पहचानने के लिए एल्डोलकडन्सेशन, गेब्रियल थेलेमाइड एंड ऐवरीडे लाइफ से वाॅटर साॅल्युबल प्रोटीन के बारे में पूछा गया। शाम की पारी में बाॅयोमोलीक्यूल से गुआनिन व एफ ब्लाॅक से हाॅलमियम (प्लस 3) आयन के डी इलेक्ट्रोनों की संख्या पूछी गई तथा लिक्विड साल्युशन व रेडियो एक्टिविटी को कवर किया गया।

फिजिक्स
फिजिक्स में थ्योरीटिल व न्यूमेरिकल प्रश्नों का समायोजन रहा। काॅलीजन से दो, कैपेसिटर से एक, रोटेशन का एंग्युलर मोमेन्टम निकालना, वेक्टर, ईएम वेव्ज, वेव ऑप्टिक्स और एसएचएम के एक सवाल में दो ब्लाॅक को जोड़कर फ्रिक्वेंसी की कैल्कुलेशन कराई गई। स्टूडेंट्स के अनुसार माॅडर्न फिजिक्स में रेटियो एक्टिविटी के सवाल में लम्बी कैलकुलेशन करनी पड़ी। शाम की पारी में अधिकांश सवाल फाॅर्मूला आधारित ही रहे।

मैथ्स
फिजिक्स व कैमिस्ट्री की तुलना में मैथ्स के पेपर में स्टूडेंट्स का अधिक समय खर्च हुआ लेकिन तीसरे अटैम्प्ट में अभी तक हुए पेपर्स में ये आसान था। जबकि शाम की पारी में पेपर तुलनात्मक रूप से काफी आसान था। दो सवाल जेईई मेन के टाॅपिक्स स्टेटिस्टिक्स व मैथेमेटिकल रीजनिंग से पूछे गए थे। कुछ ट्रिकी सवालों में दो टाॅपिक को मिलाकर सवाल बनाए गए थे। जैसे एक सवाल मेट्रिक्स व काॅम्पलेक्स नंबर्स टाॅपिक्स को जोड़कर बनाया गया था। इसके अलावा वेक्टर थ्री डी, डिफरेन्शियल इक्वेशन व डेफिनेट इंटीग्रेशन से वेटेज ज्यादा रहा। पैराबोला, एरिया बाउंडेड बाय कर्व, सिक्वेन्शियल सीरीज व बैलून के हाइट एंड डिस्टेंस से संबंधित कुछ आसान सवाल पूछे गए। स्टूडेंट्स के अनुसार पाॅलीनोमियल के एक सवाल में काफी समय खर्च हुआ।