जीएसटी इफेक्ट: 3% सस्ती हुईं मारुति की गाड़ियां

1127

नई दिल्ली। पसंदीदा कारों, मोटरसाइकिलों एवं स्कूटरों के दाम शनिवार से घट रहे हैं क्योंकि शुक्रवार रात से ही जीएसटी पूरे देश में लागू हो चुका है। हालांकि, हाइब्रिड्स और 350 सीसी से ज्यादा क्षमता के इंजन वाले बड़े बाइक महंगे पड़ेंगे। इस बीच मारुति सुजुकी ने अपनी गाड़ियों के दाम में 3 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है।

गाड़ियां बनानेवाली कंपनियों का कहना है कि जीएसटी रेट्स से पूरे देश में एक समान टैक्स लगेगा, जिससे ‘एक देश एक टैक्स’ की व्यवस्था लागू होगी। मुंबई में रहनेवालों को इसका एक बड़ा फायदा यह होगा कि नई जीएसटी दर में चुंगी भी शामिल हो जाएगी।

कुछ कंपनियां शनिवार से नई कीमतों का ऐलान करने लगेंगी, लेकिन कुछ सोमवार तक चुप्पी साध रखेंगी और तब तक अपने सॉफ्टवेयर और बिलिंग सिस्टम को जीएसटी के अनुरूप अपडेट करेंगी। इसका असर पार्ट्स मुहैया करानेवालों और डीलरों के मार्जिन समेत पूरे मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाइ वैल्यू-चेन पर होगा।

होंडा मोटरसाइकल और स्कूटर इंडिया के सीनियर वीपी (सेल्स ऐंड मार्केटिंग) वाई एस गुलेरिया ने बताया, ‘डीलरशिप की ओर से शनिवार और रविवार को कोई बिलिंग नहीं होगी और किसी तरह का ट्रांजैक्शन भी नहीं होगा। हालांकि, बुकिंग होती रहेगी।’बड़ी एसयूवीज और सेडान कारों के दाम में सबसे ज्यादा कटौती होगी, जबकि छोटी कारें भी थोड़ी सस्ती होंगी।

मसलन, मर्सिडीज GLS350 SUV की कीमत 3 लाख रुपये घटेगी जबकि ह्यूंदै की पॉप्युलर कार क्रेटा का दाम 40 से 60 हजार रुपये घटने की उम्मीद है। अधिकारियों के मुताबिक, मुंबई में छोटी कार Grand i10 की 3 से 14 हजार रुपये सस्ती मिल रही है।हुंडई के एक अधिकारी ने कहा, ‘आखिरी कीमत तय करने पर अब भी माथापच्ची हो रही है।

लेकिन हम ग्राहकों को भरोसा दिला चुके हैं कि अगर उन्होंने जीएसटी से पहले भी गाड़ियां खरीदीं तो जीएसटी के बाद दाम घटने पर पैसे वापस होंगे। इसलिए, ग्राहक के फायदे में जो भी होगा, उन्हें दिया जाएगा।’ इधर, मारुति ने शनिवार सुबह अपनी गाड़ियों के दाम में 3 प्रतिशत की कटौती का ऐलान कर दिया। इस ऐलान के बाद मारुति की 5 लाख की गाड़ी अब 15 हजार रुपये सस्ती हो गई।

कंपनी के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा था कि कीमतें घटेंगी, लेकिन कितनी, इस पर अभी काम चल रहा है। एक अधिकारी ने कहा, ‘अभी विभिन्न राज्यों में अलग-अलग टैक्स हैं और आखिरी आंकड़ा निकाला जा रहा है। आज यानी शनिवार को नई कीमतें तय हो जाएंगी।’टोयोटा इंडिया ने कहा कि जीएसटी रेट के मुताबिक, फॉर्च्युनर एसयूवी की कीमत 2.1 लाख रुपये कम हो गई है।

दूसरी ओर, इनोवा मल्टि-परपस भी 90 हजार रुपये सस्ता होगा। टोयोटा इंडिया में सेल्स और मार्केटिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा, ‘हम कीमत घटने का फायदा बाजार को देंगे। हालांकि, कैमरी हाइब्रिड के दाम बढ़ेंगे।’हीरो मोटो के बाइक्स और स्कूटरों की कीमतें भी 5 प्रतिशत घटने की उम्मीद है। वहीं, होंडा मोटरसाइकल ऐंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) भी कीमतें घटा रहा है।