जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदने की लगी होड़, डीलर्स के पास आ रहीं कॉल

2873

श्रीनगर । अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए खत्म किए जाने के बाद देशभर के लोगों में जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदने के लिए लोगों में होड़ मच गई है। हालात यह हैं कि जम्मू कश्मीर के हर डीलर के पास हर रोज पूरे देश से 20 से ज्यादा कॉल आ रही हैं। कॉल करने वाला हर व्यक्ति जम्मू और कश्मीर में जमीन के रेट पता कर रहा है।

अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए खत्म किए जाने से जम्मू कश्मीर के प्रॉपर्टी डीलर्स में खुशी का माहौल है। वहीं के प्रॉपर्टी डीलर लोकेश कुमार ने बताया कि उन्हें अब स्थिति सामान्य होने का इंतजार है। दिल्ली, बंबई, लखनऊ समेत देश के सभी बड़े शहरों से उनके पास रोजाना 15 से 20 कॉल्स आ रहे हैं। फोन करने वाले सभी लोग जम्मू और कश्मीर में जमीनों का भाव पता कर रहे हैं।

प्रॉपर्टी डीलर लोकेश ने बताया कि अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए खत्म होने से यहां प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने का कार्य करने वाले लोगों में खुशी का माहौल है। सभी लोगों का मानना है कि अब दूसरे राज्यों के लोग भी यहां पर जमीन खरीद सकेंगे और उनके कारोबार में बढ़ोतरी होगी। कुणाल का कहना है कि अधिकांश लोग कश्मीर में जमीन खरीदने के बारे में जानकारी ले रहे हैं, लेकिन वहां यह कारोबार अभी पूरी तरह से बंद पड़ा है। हालात सामान्य होने के बाद वहां पर जमीनों के रेट नए सिरे से तय होंगे।

जम्मू में प्रॉपर्टी डीलिंग का कारोबार करने वाले शम्मी कुमार ने कहा कि जम्मू शहर में खाली प्लॉट बड़ी मुश्किल से मिल पाते हैं। हां, यहां आप 1 बीएचके से लेकर 4 बीएचके का मकान आसानी से खरीद सकते हैं। शाह के अनुसार, शहर में 2बीएचके का घर 45 से 60 लाख रुपए में मिल जाता है। हालांकि, घर की बनावट, इंटीरियर, जमीन की उपलब्धता के आधार पर यह कीमत ज्यादा भी हो सकती है। 4 बीएचके के घर की कीमत औसतन 1 करोड़ रुपए से ज्यादा है। आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में भी आप 45 से 60 लाख रुपए में 2बीएचके का घर खरीद सकते हैं।

1 मरला में होती है 272 वर्ग फुट जमीन
मरला जमीन का एक मापक होता है जो भारत-पाकिस्तान सीमा से जुड़े राज्यों में प्रचलित है। कश्मीर में 1 मरला में 272.25 वर्ग फुट या 30.25 वर्गगज जमीन होती है। यानी 100 गज जमीन में करीब 3.3 मरला जमीन होती है। शम्मी कुमार का कहना है कि लोकेशन और सुविधाओं के आधार पर जम्मू के विभिन्न इलाकों में जमीन के रेट में काफी अंतर है। ऐसे में किसी भी प्रकार का सौदा करने से पहले आसपास के लोगों से पूछताछ अवश्य कर लें।