कोटा में 69 साल के बुजुर्ग ने लगवाया पहला टीका, कहा- मोदी को देखकर हुई इच्छा

0
462

कोटा। शहर में कोविड वैक्सीनेशन का तीसरे चरण की शुरुआत सोमवार से हुई। नए अस्पताल के सुपर स्पेशयलिटी ब्लॉक (एसएसबी) में बनाई गई 6 साइट्स पर पौने 10 बजे तक टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया। सीएमएचओ विभाग से लिंक कनेक्ट नहीं होने पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया। सबसे पहले 69 वर्षीय शिवदान शर्मा ने टीका लगवाया। शिवदान आर्मी से रिटायर्ड हैं। वे सवा नौ बजे पहुंच गए। लेकिन साइट्स पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं होने के कारण इंतजार करते रहे। 9 बजकर 40 मिनट पर उनका रजिस्ट्रेशन हुआ। इसके बाद टीका लगवाया। एसएसबी में पहले एक घण्टे में केवल 1 बुजुर्ग के ही टीका लगा।

शिवदान शर्मा ने बताया कि देश के पीएम मोदी ने सुबह ही वैक्सीन लगवाई थी। उनको देखकर मेरी भी इच्छा हुई। वो बल्लभबाड़ी से 8 किमी का सफर तय करके नए अस्पताल पहुंचा। वहीं, आईटीओ रिटायर्ड इंस्पेक्टर 62 साल के कैलाश गुप्ता भी वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू नहीं होने से वो टीका लगाए बिना ही वापस चले गए।

जिले में 60 साल के ज्यादा उम्र के सीनियर सिटीजन व 20 तरह की बीमारियों से ग्रसित 45 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। जिले में 36 सेशन साइट्स पर टीकाकरण हो रहा है। नए अस्पताल में 6 सेशन साइट्स बनाई गई है। जहां 1200 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया।

सेशन साइट्स पर रजिस्ट्रेशन के लिए वोटर आईडी, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस व बैंक पासबुक अनिवार्य किया गया है। सेशन साइट्स पर मोबाइल के जरिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। एप के आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा रहा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आने पर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कर टीकाकरण किया जा रहा है।

यहां तीन कैटगरी रखी गई है। इनमें पहली कैटगरी में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग, दूसरी कैटगरी में जिन्हें सेंकड डोज लगनी है। वहीं, तीसरी कैटगरी में छूट हुए हेल्थकेयर वर्कर को टीका लगाया जा रहा है। नए अस्पताल में सेंकड डोज लगवाने वाले ज्यादा आ रहे हैं।