JEE Advanced: जेईई एडवांस्ड के पेपर का डिफिकल्टी लेवल मध्यम से कठिन रहा

0
17

कोटा। JEE Advanced 2024 Paper Analysis: देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास की ओर से जेइइ एडवांस्ड 2024 परीक्षा रविवार को हुई। परीक्षा दो पारियों में हुई। इसके तहत पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक, जबकि पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक हुई।

मोशन एजुकेशन के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय ने बताया कि जेईई एडवांस्ड 2024 का स्तर पिछले साल जैसा ही था। कुल मिलाकर पेपर का डिफिकल्टी लेवल मध्यम से कठिन रहा। सभी प्रश्न हल करने योग्य थे। जेइइ एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 पेपर का कठिनाई स्तर करीब-करीब समान यानी मध्यम से कठिन था। दोनों में मैथ्स कठिन था, फिजिक्स मध्यम और केमिस्ट्री सबसे आसान थी।

इस वर्ष पेपर I के लिए मैथ्स का कठिनाई स्तर कठिन से मध्यम रहा। स्टेटिस्टिक्स, डेफिनिट इंटेग्रलस फंक्शन्स से सवाल आए। इसमें पेरमुटेशन और कॉम्बिनेशन, 3-डी ज्योमेट्री और सर्किल से कुछ अच्छे सवाल शामिल थे, जबकि कुछ सवाल लंबे थे।

केमिस्ट्री में ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से बहुत सारे सवाल आए। इसके अलावा इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री में एनसीईआरटी से सीधे सवाल थे। फिजिकल केमिस्ट्री में थर्मोडायनामिक्स, केमिकल इक्विलिब्रियम, केमिकल काइनेटिक्स और एटॉमिक स्ट्रक्चर से सवाल आए। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में उम्मीदवारों को मिश्रित अवधारणाओं पर परखा गया। सबसे अधिक सवाल एमाइन, पॉलिमर, बायोमॉलीक्यूल्स से पूछे गए। फिजिक्स में इलेक्ट्रोस्टैटिक्स, काइनेमेटिक्स, मॉडर्न फिजिक्स और ऑप्टिक्स पर जोर दिया गया था।

पेपर 1 की तुलना में पेपर 2 का कठिनाई का स्तर थोड़ा अधिक कहा जा सकता है। मैथ्स कुछ आसान था, जबकि केमिस्ट्री में कठिनाई का स्तर मध्यम था और फिजिक्स मध्यम से कठिन थी। आर्गेनिक केमिस्ट्री थोड़ा कठिन था। फिजिक्स में मैग्नेटिक इफ़ेक्ट ऑफ़ इलेक्ट्रिक करंट, मैकेनिक्स एंड थर्मोडायनेमिक्स से संबंधित कई प्रश्न पूछे गए। गणित बहुत कॅल्क्युलेटिव नहीं था। केमिस्ट्री में बायोमॉलीक्यूल्स, आर्गेनिक सबटेन्सेस से सवाल पूछे गए।

दो परियों में दोनों प्रश्नपत्र 180-180 अंकों के थे तथा कुल प्रश्न पत्र 360 अंकों का था। दोनों परियां 3-3 घंटे की थी। हर पारी में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में 17-17 और कुल 51 प्रश्न थे। प्रत्येक विषय के लिए अधिकतम 60 अंक थे जो 12-12 अंक के चार भाग में बंटा था। पहले भाग में सिंगल राइट सवाल थे जिसमें सही उत्तर के लिए तीन अंक और गलत उत्तर के लिए माइनस एक अंक का प्रावधान था। दूसरे भाग में मल्टीपल करेक्ट सवाल थे। जिसमें सही उत्तर के लिए चार अंक और गलत उत्तर के लिए माइनस दो अंक का प्रावधान था।

न्यूमेरिक एंड इन्टिजर टाइप्स के कुल सवाल थे। सही उत्तर के लिए चार अंक मिलेंगे जबकि गलत उत्तर के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं थी। मैच द कॉलम से चार प्रश्न थे। जो एक तरह से सिंगल करेक्ट क्वेश्चन की तरह है। इसमें छात्र को सही उत्तर के लिए तीन अंक मिलेंगे जबकि गलत उत्तर के लिए -1 अंक का प्रावधान है।

चूंकि परीक्षा कंप्यूटर आधारित थी, इसलिए छात्रों के पास किसी भी विकल्प को बदलने के लिए रिस्पॉन्स क्लियर करने का विकल्प था, वे इसे रिव्यू, सेव और आगे बढ़ने के लिए नेक्स्ट के लिए चिह्नित कर सकते थे। परीक्षा के दौरान छात्रों को रफ वर्क के लिए स्क्रिबल पैड दिए गए थे।

31 मई को जारी किया जाएगा रेस्पांस
पहली पारी का एग्जाम शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स को पेपर-1 के लिए कम्प्यूटर और परीक्षा डेस्क सुबह 8.30 बजे अलॉट किया गया। परीक्षा शुरू होने से 25 मिनट पहले विद्यार्थियों ने अपने कम्प्यूटर पर जेईई-एडवांस्ड का रोल नं. एवं जन्म दिनांक डालकर लॉगइन कर इंस्ट्रक्शंस पढ़ा। जेईई-एडवांस्ड परीक्षा का परीक्षा पैटर्न एवं मार्किंग स्कीम कभी भी पहले से निर्धारित नहीं होते हैं। इसलिए कंप्यूटर पर दिए दिशा निर्देश पढ़ना जरूरी है। परीक्षा के बाद 31 मई को रेस्पांस जारी किया जाएगा।

9 जून को आएगा परिणाम
जेईई एडवांस 2024 के लिए प्रोविजनल आंसर की 2 जून को ऑनलाइन उपलब्ध होगी। जिसके बाद आपत्तियां ली जाएगी। फ़ाइनल आंसर की और परिणाम 9 जून को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर घोषित किए जाएंगे। सफल विद्यार्थियों की श्रेणी-वार ऑल इंडिया रैंक जारी होगी। साथ ही विद्यार्थियों को मोबाइल से भी मैसेज भिजवाए जाएंगे। व्यक्तिगत रैंक कार्ड जारी नहीं होंगे।

लड़कियों को सीट मिलने की संभावना अधिक
देशभर की 23 आईआईटी में 17 हजार 385 सीटें हैं। इनके लिए 1 लाख 91 हजार से अधिक स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। इस तरह हर सीट के लिए करीब 11 विद्यार्थियों में कॉम्पिटिशन है। 20 प्रतिशत सीटें फीमेल-सुपरन्यूमेरेरी कोटे की हैं, जो कि लड़कियों के लिए फीमेल पूल कोटे से अतिरिक्त आवंटित की जाती है। आमतौर पर जेईई-एडवांस परीक्षा में छात्र-छात्राओं का अनुपात 65 एवं 35 फीसदी रहता है। ऐसे में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की आईआईटी में सीट मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

कोटा में दो एग्जाम सेंटर
इससे पहले पहले सुबह 7 बजे से परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिंग शुरू हो गई थी। कड़ी चैकिंग के बाद परीक्षार्थियों को सेंटर में प्रवेश दिया गया। राजस्थान में 10 शहरों में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। इनमें कोटा, जयपुर, जोधपुर, सीकर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बीकानेर और हनुमानगढ़ में एग्जाम का आयोजन हो रहा है। परीक्षा के लिए कोटा में 2 सेंटर बनाए गए है। इन परीक्षा केंद्रों पर बालिका परीक्षार्थियों की संख्या ज्यादा नजर आई।