कोटा में 50 से अधिक जीएसटी में पंजीकृत फर्जी फर्माें पर कार्रवाई होगी

0
84

कोटा। राज्यकर व केंद्रीय कर विभाग फर्जी रजिस्ट्रेशन के खिलाई कार्रवाई करने वाला है। 15 जुलाई तक इनके खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत ऐसे व्यापारी, उद्यमी जाे काेई व्यापार नहीं कर रहे हैं।

केवल टैक्स सुविधा के लिए बिल बनाकर दे रहे हैं। टैक्स इनवायस के माध्यम से आईटीसी का समायोजन कर राजकोष को नुकसान पहुंचा रहे हैं, उन्हें चिन्हित कर उनका पंजीयन रद्द करने के लिए कर विभाग तैयारी कर रहा है।

हालांकि साेशल मीडिया पर चल रहे भ्रामक प्रचार से व्यापारी असमंजस में हैं, लेकिन काेटा के राज्यकर के अतिरिक्त आयुक्त एसडी मीणा ने स्पष्ठ किया कि व्यापारी परेशान न हाें, केवल उन फर्माें की जांच हाेगी, जाे फर्जी हैं। ऐसी करीब 50 से अधिक फर्माें की जानकारी मिली है। व्यापारी किसी भी भ्रामक बातों में नहीं आएं।

मीणा ने बताया कि सोशल मीडिया पर ऐसे मैसेज वायरल हाे रहे हैं कि अभियान के दौरान व्यापारियों के पंजीयन सत्यापन अथवा उनके व्यवसाय स्थल सत्यापन किया जाएगा। दुकान व उद्याेग के बाहर नाम पते और कई जानकारियां लिखवानी हाेगी, जबकि ऐसा कुछ नहीं है।

इस अभियान के तहत करदाता सामान्य व्यापारियाें का काेई सत्यापन, जांच प्रस्तावित नहीं है। सोशल मीडिया के भ्रामक मैसेज से विभाग अथवा राज्य सरकार का कोई संबंध नहीं है। सिर्फ हमें प्राप्त 50 से अधिक फर्माें की शिकायत का ही सत्यापन हाेगा। इसमें भी अगर वे सही पाईं गईं ताे काेई कार्रवार्ई नहीं हाेगी। टीमें बाजार या इंडस्ट्रियल एरिया में नहीं जाएंगी।