कोटा डेयरी संघ कार्मिकों का चिकित्सा व्यय पुर्नभरण किया दुगना

0
58

कोटा-बूंदी जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड की बोर्ड बैठक

कोटा। कोटा- बून्दी जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लि. कोटा के संचालक मण्डल की बैठक चैन सिंह राठौड की अध्यक्षता में गुरूवार को आहुत की गई। संचालक मण्डल सदस्य एवं प्रतिनिधि आरसीडीएफ लि जयपुर एवं सदस्य सचिव प्रबन्ध संचालक प्रमोद चारण उपस्थित रही।

अध्यक्ष चैन सिंह राठौड ने बताया कि बैंठक में संघ कार्मिकों को चिकित्सा व्यय पुर्नभरण की सीमा 50 हजार से बढा कर 1.00 लाख करने, संघ में कार्यरत एवं सेवानिवृत अधिकारी/कर्मचारियों को दूध व दूध से बने पदार्थ सीमित निर्धारित मात्रा में डिस्ट्रीब्यूटर दर पर उपलब्ध कराने, संघ कार्मिकों पर राज्य सरकार की भाँति पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू करने की स्वीकृति देकर कर्मचारियों को सम्बल प्रदान किया गया है। बैठक में दुग्ध संघ के वर्ष 2023-24 के बजट का अनुमोदन किया गया।

16 नई समितियो को मिली मंजूरी: अध्यक्ष राठौड़ ने कहा कि जनता को अधिक से अधिक शुद्ध दूध मिले इसके लिए संघ संवेदनशील है। दुग्ध किसानों को आय बढ़े इसके लिए भी संघ चिंतित रहता है। इसी क्रम बैठक में नव पंजीकृत 16 समितियों को संघ की सदस्यता भी दी गई।

साथ ही अधिक से अधिक किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए बैठक में पूंजीकृत बजट के सीड प्लांट की क्षमता विस्तार के तहत विस्तृत प्रोजेक्ट तैयार कर आर.सी.डी.एफ. को भिजवाने का भी निर्णय लिया गया, जिसमें चारा बीज के अलावा खाद्यान्न जैसे गेहूँ, सोयाबीन आदि बीजों का प्रोसेसिंग, ग्रेडिंग आदि कार्य भी संचालित किये जा सकें। राठौड ने सुरक्षा की दृष्टि से संघ की चार दीवारी का कार्य पूर्ण करवाने का निर्णय पारित किया।

चैनसिंह राठौड अध्यक्ष द्वारा समस्त निर्वाचित संचालक मण्डल सदस्यों को अपने अपने कार्यक्षेत्र की समितियों से अधिक से अधिक उच्च गुणवत्ता का दुग्ध संकलन करने का प्रयास करने हेतु अनुरोध किया गया। संघ स्तर पर दुग्ध एवं दुग्ध उत्पादों की बिक्री बढाने हेतु योजना तैयार कर क्रियान्वित करने हेतु सुझाव दिया गया ताकि दुग्ध उत्पादकों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकें।