एलन के 13 विद्यार्थी आईईएसओ के ट्रेनिंग कैम्प के लिए चयनित

64

कोटा। 16वें इंटरनेशनल अर्थ साइंस ओलम्पियाड (IESO) के विभिन्न चरणों का आयोजन जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है। जिसके तहत पहले चरण में नेशनल लेवल की एंट्रेंन्स परीक्षा (ईटी) के बाद कुल 36 विद्यार्थियों का चयन दूसरे चरण यानी ट्रेनिंग कैम्प एंड इंडियन नेशनल अर्थ साइंस ओलंपियाड (INESO) के लिए हुआ है। इन 36 विद्यार्थियों में से 13 विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से हैं।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स में अर्थ साइंस के प्रति जागरूकता लाने और इस विषय में रूचि बढ़ाने के लिए यह ओलमिपयाड भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित किया जाता है। जो कि तीन चरणों में आयोजित होता है।

इसका पहला चरण 10 जून को हुआ था। दूसरे चरण के लिए चयनित विद्यार्थी 25 जून से 10 जुलाई तक वर्चुअल मोड में आयोजित होने जा रहे ट्रेनिंग कैम्प में शामिल होंगे। जिसके बाद कुल आठ विद्यार्थियों को 20 से 26 अगस्त 2023 तक चाइना के बीजिंग में होने वाले आईईएसओ 2023 के फाइनल में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चयनित किया जाएगा।