इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में 300 किमी की रेंज, 30 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर

0
1058

नई दिल्ली।टाटा मोटर्स की Nexon इलेक्ट्रिक SUV का ऑफिशल डेब्यू अगले महीने 16 दिसंबर को है। इलेक्ट्रिक Nexon SUV को पेश किए जाने से पहले टाटा मोटर्स ने इसका एक और टीजर विडियो रिलीज किया है। यह टीजर विडियो नेक्सॉन इलेक्ट्रिक की टेस्टिंग के फाइनल स्टेज का है। विडियो में इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में नए अलॉय वीइल्स दिखते हैं। इसके अलावा, नेक्सॉन इलेक्ट्रिक के कई और डीटेल्स सामने आए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक नेक्सॉन टाटा मोटर्स की पहली कार होगी, जो कि कनेक्टेड-कार टेक्नॉलजी के साथ आएगी।

Hyundai Venue की तरह कनेक्टेड फीचर
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इलेक्ट्रिक नेक्सॉन 30 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ आएगी। इनमें लोकेशन बेस्ड सर्विसेज, वीइकल से जुड़े अहम आंकड़े, अलर्ट ऐंड नोटिफिकेशन और सेफ्टी ऐंड सिक्यॉरिटी फीचर्स शामिल होंगे। हालांकि, यह देखने वाली बात होगी कि नेक्सॉन इलेक्ट्रिक में वेन्यू (Venue) की तरह रिमोट स्टार्ट/स्टॉप और क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन मिलते हैं या नहीं। साथ ही, ये फीचर ICE Nexon में उपलब्ध कराए जाते हैं या नहीं।

सिंगल चार्ज में 300 किलोमीटर की रेंज
इलेक्ट्रिक नेक्सॉन में टाटा मोटर्स की नई Ziptron पावरट्रेन टेक्नॉलजी का इस्तेमाल किया जाएगा, जिसमें परमानेंट AC मोटर का इस्तेमाल किया जाता है। यह इलेक्ट्रिक वीइकल IP67 रेटेड लिक्विड-कूल्ड बैटरी से पावर लेता है, जो कि वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ दोनों है। टाटा मोटर्स का दावा है कि बैटरी पैक को 10 लाख किलोमीटर तक के लिए टेस्ट किया गया है। साथ ही, इस पर 8 साल की स्टैंडर्ड वॉरंटी है। साथ ही, बैटरी फास्ट चार्जिंग को सपॉर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में एडवांस्ड लिथियम-ऑयन बैटरी करीब 300 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेंगी। फिलहाल, 13 शहरों में टाटा मोटर्स के 85 चार्जर हैं और कंपनी इसे बढ़ाकर 300 करना चाहती है।

15-17 लाख हो सकती है कीमत
इसके अलावा, टाटा मोटर्स फेसलिफ्टेड Nexon पर भी काम कर रही है। फेसलिफ्ट नेक्सॉन में 8-स्पोक अलॉय वीइल्स देखने को मिल सकते हैं। फेसलिफ्टेड नेक्सॉन में Altroz हैचबैक से इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्टीयरिंग वीइल ली गई है। नेक्सॉन के फेसलिफ्ट वर्जन में BS6 नॉर्म्स के हिसाब से 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन को अपग्रेड किया जा सकता है। टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक फाइनेंशियल ईयर 2020 की आखिरी तिमाही में इंडियन मार्केट में लॉन्च हो सकती है। इलेक्ट्रिक नेक्सॉन की एक्स-शोरूम कीमत 15-17 लाख रुपये के बीच हो सकती है।