आईबीओ की इंडियन टीम में एलन के तीन स्टूडेंट्स चयनित

93

इंटरनेशनल बॉयोलॉजी ओलंपियाड में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

कोटा। International Biology Olympiad: होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई) द्वारा आयोजित 34वें इंटरनेशनल बॉयोलॉजी ओलंपियाड (आईबीओ) के ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैम्प (ओसीएससी) के परिणाम जारी हो चुके हैं। जिसमें एलन के विद्यार्थियों ने एक बार फिर श्रेष्ठता साबित की है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के चेयरमेन डॉ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि परिणामों में घोषित की गई भारतीय विद्यार्थियों की टीम में चार में से तीन विद्यार्थी एलन से हैं। जिसमें कक्षा 11 के ईशान पेडणेकर, कक्षा 12 के मेघ छाबड़ा एवं रोहित पांडा शामिल हैं। ये तीनों विद्यार्थी यूएई में 3 से 11 जुलाई तक आयोजित होने वाले 34वें इंटरनेशन बॉयोलॉजी ओलंपियाड में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

आईबीओ पांच चरणों में आयोजित किया जाता है। जिसमें पहले चरण के बाद एलन से 56 विद्यार्थी दूसरे चरण यानी आईएनबीओ के लिए चयनित हुए थे। दूसरे चरण के बाद एलन से कुल 12 विद्यार्थियों का चयन तीसरे चरण यानी ओसीएससी के लिए हुआ था। जिसमें प्रदर्शन के आधार पर टॉप 4 विद्यार्थियों का चयन 34वें आईबीओ के लिए हुआ, जिनमें तीन विद्यार्थी एलन से है। आईबीओ में विभिन्न देशों के विद्यार्थी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेते हैं।

डॉ. माहेश्वरी ने बताया कि अभी तक सात प्रमुख इंटरनेशनल ओलम्पियाड्स के ओरियंटेशन कम सलेक्शन कैम्प के परिणाम जारी कर फाइनल टीम की घोषणा की जा चुकी है। अलग-अलग ऑलिम्पियाड्स में अलग-अलग संख्या में भारतीय टीम घोषित की गई। कुल 33 स्टूडेंट्स सात ओलम्पियाड में इंटरनेशनल लेवल पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुने गए, इनमें से 22 एलन स्टूडेंट्स हैं।