BHAI: रिलायबल इंस्टीट्यूट में हुआ ‘भाई’ कंसेप्ट सेशन

46

कोटा। BHAI :अपना कॅरियर बनाने आए स्टूडेंट्स को सम्बल देने और हर क्षण साथ खड़े होने के लिए प्रारंभ ‘भाई’ कंसेप्ट के सेशन सोमवार को रिलायबल इंस्टीट्यूट में हुए। इसके तहत हर क्लासरूम में जाकर ओरियन्टेशन किए जा रहे हैं।

इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ठाकुर चन्द्रशील एवं रिलायबल इंस्टीट्यूट में फिजिक्स के एचओडी चन्द्रशेखर शर्मा एवं रिलायबल के एडमिन हैड शिवशक्ति सिंह राजावत कक्षाओं में पहुंचे। यहां विद्यार्थियों को बिल्डिंग ऑपरेशन्स, हैप्पीनेस विद् काउंसलिंग सेशन्स, ऑल स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी हेल्प और आईटी एण्ड कम्यूनिकेशन के बारे में बताया जा रहा है। इन चारों बिन्दुओं पर अलग-अलग विभागों के एक्सपर्ट्स हर क्लास में जा रहे हैं। हर विद्यार्थी को इन व्यवस्थाओं से परिचित करवा रहे हैं।

सेशन्स में समझाया जा रहा है कि विद्यार्थी किस तरह से इंस्टीट्यूट द्वारा दी जा रही इन सुविधाओं का उपयोग कर सकता है। ये सुविधाएं 24 घंटे किस तरह विद्यार्थियों की मदद के लिए तैयार रहती हैं। हेल्पलाइन नम्बर, एएसडब्ल्यूएस टीम हेल्प के बारे में बताया जा रहा है। सेशन्स में विद्यार्थियों को सिर्फ स्वयं तक ही नहीं वरन अपने दोस्तों की मदद के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

यह है उद्देश्य
भाई कॉन्सेप्ट के पीछे उद्देश्य है कि विद्यार्थी खुलकर अपनी बात कहें। वे फोन लाइन के माध्यम से 24 घंटे कभी भी कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा काउंसलिंग और अन्य टीम मैंबर्स कैम्पस में जहां-जहां मौजूद होते हैं, वहां भी अपनी बात कह सकते हैं। कैम्पस के अंदर और कैम्पस के बाहर किसी भी तरह की गतिविधि में विद्यार्थी परेशान होते हैं तो कहां, कब, किस मंच पर अपनी बात कहनी है यह विस्तार से बताया जा रहा है। जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन कैसे उनकी मदद करते हैं, कैसे इंस्टीट्यूट उन तक पहुंचता है यह समझाया जा रहा है