अर्जेन्टीना में 500 लाख टन सोयाबीन उत्पादन का अनुमान, अगले सप्ताह से होगी कटाई

66

ब्यूनस आयर्स। लैटिन अमरीकी देश- अर्जेन्टीना में सोयाबीन फसल की कटाई-तैयारी अभी तक शुरू नहीं हुई है लेकिन कुछ इलाकों में फसल लगभग पक चुकी है और अगले सप्ताह से इसकी छिटपुट कटाई आरंभ हो सकती है।

अगले महीने (मार्च) से फसल की कटाई-तैयारी की गति तेज हो जाएगी। एक अग्रणी विश्लेषक के मुताबिक 2023-24 सीजन के दौरान अर्जेन्टीना में करीब 500 लाख टन सोयाबीन का उत्पादन हो सकता है। वैसे अन्य संघों-संगठनों, ब्यूनस आयर्स ग्रेन्स एक्सचेंज, रोजारियो ग्रेन एक्सचेंज तथा अमरीकी कृषि विभाग का उत्पादन अनुमान इससे ऊंचा है।

उल्लेखनीय है कि अर्जेन्टीना संसार में सोयाबीन का तीसरा सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश है जबकि सोया तेल एवं सोयामील के निर्यात में प्रथम स्थान पर रहता है।

भारत में सोयाबीन तेल का सर्वाधिक आयात अर्जेन्टीना से ही होता है। पिछले सप्ताह देश के उत्तरी एवं मध्यवर्ती क्षेत्र में हुई वर्षा से सोयाबीन की फसल को कुछ राहत मिली लेकिन चालू सप्ताह के दौरान समूचे देश में मौसम शुष्क एवं गर्म रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। वैसे फरवरी के अंतिम सप्ताह में वहां वर्षा होने के आसार हैं।

अर्जेन्टीना में सोयाबीन 43 प्रतिशत फसल के दाने लग चुके हैं और 13 प्रतिशत में दाना पुष्ट होने लगा है। गत सप्ताह फसल के विकास के लिए मौसम काफी हद तक अनुकूल रहा और वहां राष्ट्रीय स्तर पर 31 प्रतिशत क्षेत्र में सोयाबीन फसल को अच्छी या उत्साहवर्धक स्थिति में आंका गया जो पूर्ववर्ती सप्ताह के बराबर ही है। एक समीक्षक के अनुसार यदि निकट भविष्य में मौसम की हालत अनुकूल बनी रही तो सोयाबीन के उत्पादन अनुमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

इस लैटिन अमरीकी देश में सोयाबीन की 19 प्रतिशत फसल को कमजोर या खराब, 50 प्रतिशत को सामान्य या संतोषजनक तथा 31 प्रतिशत फसल को उत्कृष्ट या उत्साहवर्धक स्थिति में आंका गया है। खेतों की मिटटी में नमी का सामान्य अंश मौजूद है।

पिछले स्तर पर आ गया था जिससे उसे विदेशों से भारी मात्रा में इसका आयात करना पड़ा था। उसके मुकाबले चालू सीजन के दौरान अर्जेन्टीना में सोयाबीन का उत्पादन करीब ढाई गुना बढ़ने की संभावना है।