अब एक साथ कई डिवाइसेज पर चलाया जा सकेगा वॉट्सऐप

0
657

नई दिल्ली। फेसबुक की ओनरशिप वाला मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप बहुत जल्द यूजर्स एक से ज्यादा डिवाइसेज पर एकसाथ इस्तेमाल कर पाएंगे। वॉट्सऐप ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसकी मदद से आप एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को मल्टिपल डिवाइसेज पर यूज कर पाएंगे। फिलहाल, वॉट्सऐप अकाउंट को एक बार में एक ही डिवाइस पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

पहले ही इस बारे में अनाउंसमेंट किया गया था कि वॉट्सऐप एक ऐसा फीचर डिवेलप कर रहा है, जो यूजर्स को एक ही वक्त पर कई डिवाइसेज में एक ही वॉट्सऐप अकाउंट इस्तेमाल करने का ऑप्शन देगा। WABetaInfo के मुतािबिक वॉट्सऐप पर इस नए फीचर के बावजूद एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन मेसेजेस के लिए बना रहेगा। नए फीचर के साथ वॉट्सऐप स्पेसिफिक डिवाइसेज के लिए कीज-असाइन करेगा, जिसकी मदद से प्रिवेसी बनी रहे।

अभी वॉट्सऐप वेब का ऑप्शन
नए फीचर्स के साथ आप एक ही वक्त पर एक ही अकाउंस कई डिवाइसेज पर इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे सोशल मीडिया अकाउंट्स को कर पाते हैं। फिलहाल, वॉट्सऐप वेब एक तरीका जरूर है, जिससे पीसी और मोबाइल डिवाइस दोनों पर एकसाथ वॉट्सऐप चलाया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए प्राइमरी डिवाइस का इंटरनेट से लगातार कनेक्ट होना जरूरी है और इसके बाद केवल उस डिवाइस के मेसेज वेब वर्जन पर रिफ्लेक्ट होते हैं।

सबसे पॉप्युलर ऐप्स में से एक
बता दें, वॉट्सऐप दुनिया के सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप्स में से एक है। इसके दुनियाभर में 1.5 अरब यूजर्स हैं। कंपनी का दावा है कि वॉट्सऐप पर रोजाना 6 करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं। इस कंपनी का साल 2014 में फेसबुक ने अपने स्वामित्व में ले लिया था। कंपनी ने इसके बाद इसका वेब वर्जन भी लॉन्च किया था जिससे यूजर्स अपने पर्सनल कंप्यूटर पर इसका इस्तेमाल कर सकें। इसके बावजूद एक ही अकाउंट कई डिवाइसेज पर इस्तेमाल करने का ऑप्शन यूजर्स को नहीं मिल सका है।