अबतक चार करोड़ आयकर रिटर्न दाखिल, 80 लाख रिफंड जारी

64

नई दिल्ली। Income Tax News:वित्त वर्ष 2022-23 के लिए अब तक चार करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल किए गए हैं। इनमें से आधे से अधिक की जांच-परख पूरी हो चुकी है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अबतक 80 लाख रिफंड जारी किए हैं।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने सोमवार को यह जानकारी दी। गुप्ता ने यह भी कहा कि हर स्तर पर कार्यबल की कमी (विभाग में) बेहतर परिणाम देने के हमारे प्रयासों में बाधा बन रही है।” उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से विभाग के कैडर पुनर्गठन प्रस्ताव को ‘तुरंत मंजूरी’ देने का आग्रह किया।

वह 164वें आयकर दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। सीबीडीटी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के लिए प्रशासनिक प्राधिकरण है। गुप्ता ने कहा कि डायरेक्ट टैक्स कलेशन, जिसमें व्यक्तिगत आयकर और कॉरपोरेट कर शामिल हैं, ‘उल्लेखनीय’ प्रगति कर रहा है। विभाग ने वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान 16.61 लाख करोड़ रुपये से अधिक का कर संग्रह किया है और यह पिछले वर्ष की तुलना में 17.67 फीसद अधिक है।

अब 16 दिन में रिफंड
उन्होंने कहा कि यह संग्रह प्रत्यक्ष कर श्रेणी के तहत राजस्व संग्रह के लिए सरकार द्वारा निर्धारित बजट और संशोधित अनुमान दोनों को ‘लांघ’ कर गया है। गुप्ता ने कहा कि चालू वर्ष में 50 फीसद से अधिक रिटर्न की पहले जांच-परख हो चुकी है। अबतक 80 लाख से अधिक रिफंड जारी किए जा चुके हैं। रिटर्न प्रोसेसिंग में लगने वाला औसत समय पिछले वर्ष के 26 दिनों की तुलना में वित्तवर्ष 2022-23 में 16 दिन रह गया है, आने वाले दिनों में इसे और नीचे लाने पर काम किया जाएगा।