रेलवे रिजर्वेशन चार्ट का पुराना सिस्टम 10 अक्टूबर से लागू होगा

0
866

नई दिल्ली। रेलवे (Indian Railways) ने 10 अक्टूबर से रिजर्वेशन चार्ट का पुराना सिस्टम लागू करने का फैसला किया है। कोरोना काल के पहले के दौर में पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने से कम से कम 4 घंटे पहले तैयार किया जाता था। इसके बाद सेकंड चार्ट तैयार होने तक पीआरएस काउंटर और इंटरनेट के जरिए ‘पहले आओ पहले पाओ’ आधार पर टिकट बुकिंग की सुविधा थी। दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने से 5 मिनट से 30 मिनट पहले तैयार होता था। रिफंड के नियमों के मुताबिक इस दौरान बुक कराई गई टिकटों को कैंसल कराया जा सकता था।

कोरोना महामारी के कारण सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट बनाने का समय ट्रेन खुलने से दो घंटे पहले कर दिया गया था। जोनल रेलवेज ने रेल यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए पुरानी व्यवस्था बहाल करने का अनुरोध किया था। इस पर विचार विमर्श करने के बाद अब पुरानी व्यवस्था बहाल करने का फैसला किया गया है।

यानी सेकेंड रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने से कम से कम 30 मिनट पहले तैयार किया जाएगा। इसी मुताबिक सेकेंड चार्ट बनने से पहले ऑनलाइन और पीआरएस कांउटर पर टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी। रेलवे ने एक बयान में बताया कि इस बारे में CRIS को इस बारे में सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव करने को कहा गया है ताकि 10 अक्टूबर से पुरानी व्यवस्था को बहाल किया जा सके।