Stock Market: सेंसेक्स 793 अंक लुढ़क कर 74,300 से नीचे और निफ्टी 22,519 पर बंद

27

मुंबई। Stock Market Closed: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में अमेरिकी महंगाई के आंकड़े जारी होने के बाद भारतीय शेयर बाजार में शुक्रवार को बड़ी बिकवाली देखी गई और सेंसेक्स 800 अंकों से अधिक यानी लगभग एक प्रतिशत तक फिसल गया। निफ्टी भी शुक्रवार के कारोबारी सेशन के दौरान 22,550 के स्तर के नीचे आ गया।

बीएसई सेंसेक्स 793 अंक की गिरावट पर 74,244 अंक के लेवल पर बंद हुआ है जबकि, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 234 अंक की कमजोरी पर 22,519 अंक के लेवल पर बंद हुआ है। अमेरिकी में महंगाई पिछले महीने की तुलना में 0.4% बढ़ गई जो उम्म्मीद से ज्यादा है। इन आंकड़ों से उन निवेशक की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है जो फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कर रहे थे। इसके अलावा शेयर बाजार में बुधवार रिकॉर्ड-तोड़ रैली के बाद निवेशकों ने मुनाफावसूली की जिससे मार्केट आज गिरकर बंद हुई।

सभी सेक्टोरल इंडेक्स लाल निशान में
शेयर बाजार के कामकाज में शुक्रवार को निफ्टी के सभी सेक्टरल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं। निफ़्टी बैंक और निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज में करीब एक फ़ीसदी की कमजोरी दर्ज की गई. निफ़्टी फार्मा इंडेक्स 1.68 फीसदी कमजोर हुआ। निफ्टी एफएमसीजी और निफ़्टी बैंक भी एक फ़ीसदी की गिरावट पर बंद हुए हैं। शेयर बाजार के टॉप गैनर्स की बात करें तो इनमें डिवीज लैब, बजाज ऑटो, टाटा मोटर्स और टीसीएस के साथ नेस्ले इंडिया और कोल इंडिया के शेयर शामिल हैं। शेयर बाजार के टॉप लूजर्स में सन फार्मा के शेयर 4 फीसदी गिरे, जबकि मारुति और पावर ग्रिड के शेयरों में करीब तीन फ़ीसदी की कमजोरी आई. टाइटन, ओएनजीसी, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों में भी भारी बिकवाली दर्ज की गई है।

टॉप लूजर्स एंड गेनर्स
सेंसेक्स की कंपनियों में सन फार्मा, मारुति, पावर ग्रिड, टाइटन, जेएसडब्ल्यू स्टील, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो और भारतीय स्टेट बैंक प्रमुख रूप से गिरकर बंद हुए। दूसरी तरफ, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और नेस्ले के शेयर बाजार में गिरावट के बावजूद प्रमुख रूप से लाभ में रहे।

मल्टीबैगर शेयर भी कमजोर
शेयर बाजार के निवेशकों को मल्टीबैगर रिटर्न देने वाली कंपनियों की बात करें तो शुक्रवार के कामकाज में कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, विप्रो, एचसीएल टेक, एशियन पेंट्स, इंफोसिस और ओएनजीसी के शेयरों में भी कमजोरी आई । भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड और टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज के शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं।