Soybean: ब्राजील में सोयाबीन का उत्पादन अनुमान से काफी कम, कीमतों पर पड़ेगा असर

0
39

ब्राजील। Soybean Production In Brazil: दक्षिण अमरीका महाद्वीप में स्थित देश- ब्राजील में बिजाई क्षेत्र तथा औसत उपज दर के आधार पर सोयाबीन के उत्पादन का अलग-अलग अनुमान व्यक्त किया जा रहा है।

संयोग से इस बार ब्राजील की संघीय एजेंसी- कोनाब तथा अमरीकी कृषि विभाग (उस्डा) की मासिक रिपोर्ट एक ही दिन यानी 11 अप्रैल को जारी होने लगी है। इसके आंकड़ों से बाजार को सही दिशा मिलने की संभावना है।

एक विश्लेषक ने ब्राजील में 2023-24 के वर्तमान सीजन के दौरान 1450 लाख टन सोयाबीन के उत्पादन का अनुमान लगाया है जबकि अन्य विश्लेषकों का उत्पादन अनुमान 1550-1560 लाख टन तक ऊंचा है। समझा जाता है कि सोयाबीन का वास्तविक उत्पादन 1450-1550 लाख टन के बीच हो सकता है। ब्राजील दुनिया में सोयाबीन का सबसे प्रमुख उत्पादक एवं निर्यातक देश है इसलिए वहां होने वाला उत्पादन वैश्विक बाजार मूल्य पर गहरा असर डालता है।

इतना तो निश्चित है कि ब्राजील में सोयाबीन का उत्पादन आरंभिक अनुमान से काफी कम होने वाला है क्योंकि सबसे प्रमुख उत्पादक प्रान्त- माटो ग्रोसो में फसल की प्रगति के महत्वूर्ण चरण में मौसम काफी गर्म एवं शुष्क रहा था। पराना तथा रियो ग्रैंड डो सूल जैसे दूसरे एवं तीसरे शीर्ष उत्पादक राज्यों में भी मौसम की हालत सोयाबीन फसल के लिए पूरी तरह अनुकूल नहीं रही।

ब्राजील में पिछले सप्ताह के अंत तक करीब 79 प्रतिशत क्षेत्र में सोयाबीन फसल की कटाई-तैयारी पूरी हो चुकी थी। रियो ग्रैंड डो सूल एवं पूर्वोत्तर राज्यों में बिजाई लेट से होती है इसलिए वहां फसल अभी खेतों में ही खड़ी है। माटो ग्रोसो में कटाई समाप्त हो चुकी है और पराना प्रान्त में भी कटाई-तैयारी अंतिम चरण में पहुंच गई है।