RBSE Exam: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा कल से

51

अजमेर। RBSE Exam:राजस्थान बोर्ड प्रशासन एवं संभागीय आयुक्त महेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा गुरूवार से शुरू होगी। परीक्षा के लिए राज्य में 6144 केन्द्र बनाए गए हैं।

परीक्षा में कुल 19 लाख 39 हजार 645 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इनमें सीनियर सेकेंडरी के 8 लाख 66 हजार 270, सेकेंडरी के 10 लाख 62 हजार 341, वरिष्ठ उपाध्याय के 3671 एवं प्रवेशिका के 7063 विद्यार्थी शामिल हैं। सीनियर सेकेंडरी परीक्षाएं 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक चलेंगी। सेकेंडरी परीक्षा 7 मार्च से 30 मार्च तक आयोजित की जाएंगी, सभी परीक्षाएं प्रातः 8.30 से 11.45 बजे तक होंगी।

बोर्ड प्रशासक शर्मा ने कहा कि राज्य की गरिमामयी परीक्षाओं के इस महत्वपूर्ण कार्य की सफलता के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से सहयोग प्रदान कर रहें। राज्य के सभी शिक्षकों विद्यार्थियों, अभिभावकों और संभ्रांत नागरिकों से मैं अपील करता हूं कि वे इस महत्ती कार्य में सक्रिय सहभागिता का निर्वहन करें। बोर्ड परीक्षाएं परीक्षार्थियों के वर्ष भर के कड़े परिश्रम का मूल्यांकन होती है। अतः परीक्षा कार्य के प्रति दायित्ववान सभी शिक्षकों व परीक्षकों से आग्रह है कि वे अपने उत्तरदायित्व का सजगतापूर्वक निर्वाह करें। आपकी छोटी सी चूक समूचे शिक्षक समाज की कार्य प्रणाली पर प्रश्नचिन्ह लगा सकती है। बोर्ड की परीक्षाएं राज्य की प्रतिष्ठा से भी जुड़ी है।

इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स पर रोक
देशभर में उत्कृष्ट परीक्षा संचालन की इस प्रतिष्ठा को अनवरत बनाए रखने के लिए शर्मा ने राज्य के सभी जनप्रतिनिधियों, शिक्षकों, कार्मिकों और विद्यार्थियों से अपील की हैं कि आप बोर्ड परीक्षाओं के पूर्ण पारदर्शी, निष्पक्ष एवं अनुचित साधनों से मुक्त संचालन में सहृदय सहयोग प्रदान करें। अभिभावक बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अपने बच्चों के लिए निम्न बातों पर ध्यान दें। बच्चों के साथ एक समय से पहले परीक्षा केन्द्र की स्थिति का अवलोकन कर लें। जिससे परीक्षा के दिन, समय पर परीक्षा केन्द्र पहुंच सकें। ध्यान रखें कि बच्चा, परीक्षा के समय अपने साथ सिर्फ प्रवेश पत्र, पेन, पेंसिल, रबड़, स्केल, शॉर्पनर के अतिरिक्त कोई वस्तु न ले जाए। ये भी चेक कर लें कि बच्चा मोबाइल तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक गजेट्स परीक्षा केन्द्र के अन्दर न ले जाए।

उड़नदस्ते भी परीक्षा पर नजर रखेंगे
उन्होंने परीक्षार्थियों के अभिभावकों से आग्रह किया है कि विद्यार्थी को परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करने पर होने वाली कार्रवाई से सचेत करें तथा ऐसे साधनों का प्रयोग नहीं करने की हिदायत दें। उन्होंने परीक्षार्थियों से अपील की है कि आपका कोई भी आचरण माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान, आपके विद्यालय, परिवार और समाज की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाने वाला न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें। बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने कहा कि उड़नदस्ते भी परीक्षा पर नजर रखेंगे।