RAS Prelims Exam: आरएएस प्री परीक्षा एक अक्टूबर को होगी

91

कोटा। RPSC RAS Prelims Exam Date 2023: राजस्थान में आरएएस प्री परीक्षा 2023 एक अक्टूबर को प्रस्तावित है। आरपीएससी ने परीक्षा की तिथि जारी कर दी है। राजस्थान लोक सेवा आयोग से सचिव ने यह जानकारी दी। राज्य सेवाओं के 424 एवं अधीनस्थ सेवाओं के 481 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए 6 लाख 97 हजार 51 हजार ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं।

आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार आरपीएससी आरएएस प्री परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 के दिन किया जाएगा। इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से राज्य के विभिन्न विभागों में कुल 905 पद पर कैंडिडेट्स का सेलेक्शन होगा। कुल 905 वैकेंसी में से 424 पद स्टेट सर्विसेस के लिए हैं और 481 पद सबऑर्डिनेट सर्विसेस के लिए हैं। बता दें आवेदन प्रक्रइया 1 जुलाई को शुरू हुई थी और 31 जुलाई 2023 तक चली थी।

तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन
आरपीएससी आरएएस परीक्षा 2023 का आयोजन तीन चरणों में किया जाएगा। पहला चरण पास करने वाला कैंडिडेट ही दूसरे चरण में जाएगा। ये तीन स्टेज हैं प्री मेन्स और इंटरव्यू. प्री परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स मेन्स एग्जाम देंगे। इस बारे में लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट समय-समय पर विजिट करते रहें।

परीक्षा प्रारूप
आरपीएससी आरएएस प्रिलिमिनेरी एग्जामिनेशन 200 अंकों का होगा। इसमें जनरल नॉलेज और जनरल साइंस जैसे विषयों से सवाल पूछे जाएंगे। इसकी अवधि होगी तीन घंटे की। वे उम्मीदवार जो प्री परीक्षा पास कर लेंगे वे मेन्स एग्जाम देंगे। मेन्स एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। सभी चरण पास करने वाले उम्मीदवार का चयन अंतिम होगा।