Pulses Import: पिछले दो महीनों में भारत में दलहनों का आयात लगभग दोगुना हुआ

0
24

मुम्बई। Pulses Import: पीली मटर के विशाल आयात के सहारे भारत में चालू कैलेंडर वर्ष के शुरूआती दो महीनों में दलहनों का कुल आयात लगभग दोगुना बढ़ गया। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जनवरी-फरवरी 2023 के दो महीनों में दलहनों का कुल आयात 5,47,821 टन हुआ था जो जनवरी-फरवरी 2024 में उछलकर 10.10 लाख टन पर पहुंच गया।

दिलचस्प तथ्य यह है कि फरवरी 2024 में ही 5,93,400 टन दलहनों का आयात हो गया जो वर्ष 2023 के शुरूआती दो महीनों के कुल आयात से भी ज्यादा रहा। शेष दलहन का आयात जनवरी में हुआ था।

दरअसल सरकार द्वारा दिसम्बर 2023 के प्रथम सप्ताह के दौरान पीली मटर के शुल्क युक्त एवं नियंत्रण मुक्त आयात की अनुमति दी गई थी और उसके बाद से इसका विशाल आयात आरंभ हो गया।

कनाडा, रूस तथा यूक्रेन सहित कई अन्य देशों से पीली मटर का भारी आयात होने से वहां इसका स्टॉक घटकर काफी नीचे आ गया है। आपूर्ति उपलब्धता की जटिल स्थित के बीच भारत और चीन की मांग मजबूत रहने से पीली मटर के निर्यात ऑफर मूल्य में कुछ सुधार आने के संकेत मिल रहे हैं।

कनाडा, अमरीका तथा रूस-यूक्रेन ऑफर मूल्य में कुछ सुधार आने के संकेत मिल रहे हैं। कनाडा, अमरीका तथा रूस-यूक्रेन सहित अन्य यूरोपीय देशों में मटर की बिजाई पहले ही आरंभ हो चुकी है।

इसका नया माल विभिन्न देशों में जुलाई-अगस्त से आने लगेगा। जबकि भारत में जून 2024 तक की पीली मटर के शुल्क मुक्त आयात की अनुमति दी गई है। व्यापार विश्लेषकों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर सरकार इसकी समय सीमा बढ़ा सकती है।