Paytm FASTag अभी तक बंद नहीं किया है तो तुरंत कर दें, जानिए रिफंड तक का पूरा प्रोसेस

63

नई दिल्ली। How to close Paytm FASTag: रिजर्व बैंक (RBI) ने 31 जनवरी को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) पर तत्काल प्रभाव से नए कस्टमर जोड़ने से प्रतिबंध लगा दिया। केंद्रीय बैंक ने यह भी कह दिया कि वन97 कम्युनिकेशंस के मालिकाना हक वाला यह बैंक 15 मार्च के बाद कोई कस्टमर अकाउंट, प्रीपेड कार्ड, पेटीएम वॉलेट और फास्टैग में क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप नहीं कर पाएगा।

RBI के फैसले से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले वे लोग हैं, जिन्होंने पेटीएम के फास्टैग (FASTag) ले रखे हैं। केंद्रीय बैंक के आदेश में स्पष्ट है कि 15 मार्च के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जारी किए FASTags में कोई फंडिंग या टॉप-अप नहीं किया जा सकता। मतलब कि किसी और बैंक या वॉलेट का इस्तेमाल करके भी आप इन्हें रिचार्ज नहीं कर सकते। अगर आपके पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का FASTag है, तो आपको क्या करना चाहिए, आइए जानते हैं-

क्या पेटीएम फास्टैग बंद कर देना चाहिए
बिल्कुल। पेटीएम फास्टैग तो बंद करने में बिल्कुल देरी ना करें। खासकर, अगर कोई रकम नहीं बची है क्योंकि अब आप उसे रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। फास्टैग में ना तो सिम की तरह पोर्ट कराने की सुविधा है और ना ही क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर करने की।

ऐसे में आपके पास इकलौता विकल्प पेटीएम फास्टैग को बंद करना ही है। अगर उसमें कोई रकम बची है, तो आपको बैंक से रिफंड के लिए अनुरोध करना होगा। असुविधा से बचने के लिए आपको 15 मार्च से पहले किसी अन्य ऑफिशियल प्लेटफॉर्म से नया फास्टैग ले लेना चाहिए।

पेटीएम फास्टैग तुरंत बंद करना जरूरी
पेटीएम पेमेंट्स बैंक फास्टैग बंद करने में कम से कम 5-7 दिन लगते हैं। आप जैसे अकाउंट बंद करने की रिक्वेस्ट डालेंगे, तो आपको यह मैसेज मिलेगा, ‘आपका फास्टैग 5-7 वर्किंग डेज में बंद हो जाएगा। सिक्योरिटी डिपॉजिट समेत आपकी बकाया रकम आपके पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट में वापस कर दी जाएगी।’

Paytm FASTag डायरेक्ट लिंक

कई लोगों ने सोशल मीडिया पर शिकायत की है कि 10 से ज्यादा दिन बीतने के बाद भी उनका पेटीएम फास्टैग बंद नहीं हुआ है। ऐसे में आप जितना जल्दी बंद करने की रिक्वेस्ट डालेंगे, उतना ही सही रहेगा। साथ ही, आप पेटीएम फास्टैग को बंद करने के बाद ही नया फास्टैग ले सकते हैं।

Paytm App से Paytm FASTag बंद करने का तरीका

  • पेटीएम अकाउंट में लॉगिन कर ‘FASTag’ सर्च करें।
  • ‘मैनेज FASTag’ विकल्प चुनें।
  • फिर होम पेज पर जाएं, नीचे स्क्रॉल करें और ‘हेल्प एंड सपोर्ट’ चुनें।
  • ‘नीड हेल्प विद नॉन-ऑर्डर रिलेटेड क्वेरीज’ सेलेक्ट करें।
  • ‘आई वांट टू क्लोज माय फास्टैग’ चुनें और कन्फर्म करें।
  • यहां FASTag अकाउंट करने का कारण सेलेक्ट करें।