Nokia 6.1 प्लस स्मार्टफोन में मिलेंगे काम के फीचर, जानिए कौन से

0
647

नई दिल्ली। नोकिया ने इसी साल जुलाई में अपना लेटेस्ट स्मार्टफोन Nokia 6.1 Plus भारत में लॉन्च किया था। फोन में 5.8 इंच की फुल एचडी+ नॉच डिस्प्ले आती है। पहले फोन के एक फीचर दिया गया था जिसके जरिए लोग फोन की नॉच डिस्प्ले को बंद कर सकते थे। अगस्त में एक सिक्यॉरिटी पैच अपडेट के जरिए नॉच डिस्प्ले को बंद करने का ऑप्शन हटा दिया था। अब यूजर्स को यह ऑप्शन फिर से मिल रहा है।

दरअसल, कंपनी ने अपने लेटेस्ट डिवाइस को ऐंड्रॉयड का लेटेस्ट 9.0 पाई वर्जन अपडेट देना शुरू कर दिया है। इस अपडेट के साथ फोन की नॉच डिस्प्ले को चालू/बंद करने का ऑप्शन वापस आ गया है। नए अपडेट में नॉच को शुरू/बंद करने के अलावा और भी कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं।

इनमें अडाप्टिव बैटरी, गूगल लेंस इंटिग्रेशन जैसे फीचर्स शामिल हैं। हाइड नॉच डिस्प्ले ऑप्शन केवल डिवेलपर्स ऑप्शन में ही मिलेगा। अपने फोन में नॉच को शुरू/बंद करने का फीचर ऐड करने के लिए यूजर्स को डिवेलपर्स के ऑप्शन्स चालू करने होंगे।

माई स्मार्ट प्राइस की एक रिपोर्ट के अनुसार, नोकिया 6.1 प्लस डिवाइस में डिवेलपर्स ऑप्शन चालू करने के लिए फोन की सेटिंग में जाकर अबाउट फोन पर टैप करें। फिर नीचे सिस्टम सेक्शन पर क्लिक कर बिल्ड नंबर देखें।

बिल्ड नंबर पर लगातार 7 बार क्लिक करने से डिवेलपर ऑप्शन शुरू हो जाएंगे। इसके बाद दोबारा सिस्टम सेटिंग पर टैप करके डिवेलपर ऑप्शन में जाएं। यहां पर आपको नॉच को इनेबल और डिसेबल करने का ऑप्शन दिख जाएगा।

Nokia 6.1 Plus के स्पेसिफिकेशन्स
नोकिया 6.1 प्लस में 5.8 इंच फुल एचडी+ (1080×2280 पिक्सल) डिस्प्ले है। फोन एक स्टॉक ऐंड्रॉयड फोन है जो 8.1 ओरियो पर चलता है। हैंडसेट में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर व 4 जीबी रैम है। फोन में 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। स्मार्टफोन को पावर देने के लिए 3060mAh की बैटरी है। नोकिया 6.1 प्लस में दो रियर कैमरे हैं।

हैंडसेट में 16 मेगापिक्सल + 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ 5.0, वाई-फाई 802.11 एसी, यूएसबी टाइप-सी, जीपीएस/ए-जीपीएस और 3.5 एमएम ऑडियो जैक जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फोन का डाइमेन्शन 147.2×70.98×7.99 मिलीमीटर और वज़न 151 ग्राम है।