NEET UG 2023 का जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

75

नई दिल्ली। NEET UG 2023: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जल्द ही राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) 2023 के लिए प्रवेश पत्र जारी करेगी। एक बार प्रवेश पत्र जारी होने के बाद रजिस्ट्रेशन करने वाले अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट – neet.nta पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड आमतौर पर परीक्षा से 6 से 7 दिन पहले जारी किया जाता है। 2022 में NEET 17 जुलाई को आयोजित किया गया था। जबकि एडमिट कार्ड 12 जुलाई को जारी किया गया था। इसी तरह, 2021 में एडमिट कार्ड 6 सितंबर को और NEET UG 12 सितंबर को आयोजित किया गया था। हालांकि, महामारी वर्ष 2020 में जब पूरा देश कोविड -19 की पहली लहर से उबर रहा था, तब एनटीए ने 13 सितंबर को परीक्षा से कम से कम 20 दिन पहले 26 अगस्त को एडमिट कार्ड जारी किए थे।

इस साल NEET UG परीक्षा 7 मई को दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच आयोजित होने वाली है। एडमिट कार्ड जारी होने से पहले एनटीए नीट यूजी परीक्षा के एग्जाम सिटी को जारी करेगा। इसके बाद एडमिट कार्ड जारी करेगा। माना जा रहा है कि एनटीए की तरफ से एडमिट कार्ड 15 मई तक जारी कर दिया जाएगा।

नीट यूजी 2023 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए। हालांकि, एडमिट कार्ड जारी करने को लेकर अभी तक एनटीए की तरफ से किसी भी निर्धारित तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे एडमिट कार्ड

  1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  3. पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  4. एडमिट कार्ड सामने होगा।
  5. एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

आपको बता दें कि हर वर्ष नीट यूजी की परीक्षा MBBS , बीडीएस सहित अन्य मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। परीक्षा में हर वर्ष लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं।